विराट कोहली के हर टैटू के पीछे छिपा है कोई राज, क्या जानना चाहते हैं आप?

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के शरीर पर कम से कम 11 टैटूज बने हुए हैं, हर टैटू गुदवाने के पीछे कुछ न कुछ वजह जरूर शामल है.

विराट कोहली के हर टैटू के पीछे छिपा है कोई राज, क्या जानना चाहते हैं आप?
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के हैंडसम कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट के मैदान पर दुनिया के सभी गेंदबाजों की नाक में दम कर रखा है. इसी कारण उन्हें दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. विराट मैदान पर जो कारनामें करते हैं उनसे ना जानें कितनी बार अखबारों की हैडलाइन बनी हैं. वहीं रन मशीन जितना अपने खेल के लिए मशहूर हैं उतने ही वो अपनी पर्सनल लाइफ और स्टाइल को लेकर चर्चा में रहते हैं. उन्हें देखकर ही पता चलता है कि वो अपने स्टाइल और फिटनेस को लेकर कितना सतर्क रहते हैं. आज पूरी दुनिया में उनके करोड़ों फैंस उनके खेल को ही नहीं बल्कि उनके स्टाइल को भी कॉपी करने की कोशिश करते हैं. वहीं स्टाइल की बात चल ही रही है तो विराट के टैटूज का जिक्र न हो ये भला कैसे हो सकता है. विराट ने अपनी बॉडी पर कुल 9 टैटू बनवाए हुए हैं, लेकिन वो सभी टैटू उन्होंने सिर्फ फैशन के लिए ही नहीं बनवाए हैं, कोहली के हर टैटू के पीछे कोई कारण, कोई वजह है. इसीलिए आज की स्टोरी में हम आपको विराट कोहली के टैटूज के पीछे क्या कारण हैं, ये बताने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- कोहली ने 2014 के एडिलेड टेस्ट को बताया मील का पत्थर, जानिए क्या था मैच का नतीजा

भगवान शिव
भारत में करोड़ों लोग भगवान शिव को पूजते हैं, उन करोड़ों लोगों में से एक विराट कोहली भी हैं. धर्म ग्रंथों में कैलाश पर्वत को भगवान शिव का घर बताया गया है. विराट ने अपने शरीर पर भगवान शिव का टैटू गुदवाया हुआ है.

Shiva

माता-पिता का नाम
कैप्टन कोहली अपनी माता-पिता के बेहद करीब हैं. विराट के पिता का नाम प्रेम और मां का नाम सरोज कोहली है. विराट जब 18 साल के थे तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था. पिता के देहांत के अगले ही दिन कोहली ने रणजी मैच में 90 रनों की पारी खेली थी. कोहली अपने माता-पिता को कितना प्यार करते हैं इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी एक बाजू पर पिता के नाम का टैटू बनवाया है और एक पर अपनी मां के नाम का.  

Mom Dad

राशि का टैटू
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बर्थडे 5 नवंबर को आता है जिस कारण उनकी राशि वृश्चिक (स्कॉर्पियो) है. जानकारों के हिसाब से इस राशि के लोग अपनी जिंदगी की हर मुश्किलों पर जीत हासिल करते हैं और कामयाब बनते हैं. विराट की कामयाबी भी किसी से छुपी हुई नहीं हैं. उनकी बाजू पर राशि का नाम लिखा देखकर तो यही लगता है कि वो इन सब बातों में काफी यकीन करते हैं.

mathh

मठ का टैटू
विराट कोहली मैदान में जितने आक्रामक हैं उतना ही वो अपनी रियल लाइफ में गुस्सैल स्वभाव के हैं. उन्होंने अपने शरीर पर एक मठ का टैटू भी बनवाया हुआ है. मठ का चित्र शांति का प्रतीक है. जानकारों के हिसाब से मठ का टैटू किसी भी व्यक्ति को शांत और फोकस रहने में सहायता करता है.

mathh

भगवान की आंख
विराट ने अपनी बॉडी पर भगवान की आंख का टैटू भी बनवाया है. आप दुनिया में कहीं भी हों, कुछ भी कर रहे हों, लेकिन एक शक्ति है जो आपको हमेशा देख रही है और वो हैं भगवान. इसी सिद्धांत को विराट भी मानते हैं और इसी वजह से ये टैटू उन्होंने अपने शरीर पर बनवाया है.

God Eye

जापानी समुराई योद्धा
कोहली ने अपनी बाएं बाजू पर जापानी समुराई योद्धा का टैटू भी बनवाया हुआ है. इस टैटू में एक जापानी समुराई अपने हाथ में तलवार लिए हुए है. वैसे सूत्रों के हवाले से पता चला है कि विराट इस टैटू को अपना 'गुडलक' भी मानते हैं.

Japanese Samurai

ॐ का टैटू
कैप्टन विराट कोहली ने अपने शरीर पर ओम का टैटू भी बनवाया हुआ है. ये तो हम सभी जानते हैं कि भारत में हिंदू धर्म के लोगों के लिए ॐ शब्द का कितना महत्व है. ॐ की ध्वनि को हिंदू धर्म में जीवन का सार माना जाता है.

OM

नंबर का टैटू
जब साल 2011 में विराट ने टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा तो वो उस समय भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 269वें खिलाड़ी थे. उनकी कैप का नंबर 269 है और यही नंबर उन्होंने अपनी बॉडी पर भी गुदवा रखा है. इसके अलावा उन्होंने साल 2008 में वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू किय था, तब वो इंडिया की तरफ से वनडे खेलने वाले 175वें खिलाड़ी बने थे. इसी वजह से उनकी वनडे कैप का नंबर 175 है. इस नंबर का भी विराट ने अपने शरीर पर टैटू बनवाया हुआ है.

numbers

ट्राइबल आर्ट का टैटू
विराट ने अपनी कोहनी के पास ट्राइबल आर्ट का टैटू भी बनवाया है. ये चित्र जनजातीय कला और आक्रामकता का प्रतिनिधित्व करता है. वैसे आक्रामकता की बात करें तो इस मामले में टीम इंडिया के कैप्टन के क्या कहने. वैसे आपको बता दें कि ट्राइबल आर्ट का ये टैटू विराट का पहला टैटू है.

tribal