World Cup: 5 दिसंबर से शुरू होगा वर्ल्ड कप, इस टीम से है भारतीय टीम का पहला मैच
Advertisement
trendingNow11752490

World Cup: 5 दिसंबर से शुरू होगा वर्ल्ड कप, इस टीम से है भारतीय टीम का पहला मैच

World Cup Schedule : भारतीय क्रिकेट टीम अपनी मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप खेलेगी. साल 2011 के बाद से उसे इस टूर्नामेंट में कभी खिताबी जीत नहीं मिल पाई है. फैंस को इस आईसीसी टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार है.

world cup schedule

World Cup-2023 Schedule : भारतीय टीम अपनी मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप खेलेगी. फैंस को इस आईसीसी टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार है, जब क्रिकेट के मैदान पर बल्ले और गेंद के बीच जबर्दस्त टक्कर देखने को मिलेगी. इस बीच एक बड़ी खबर हॉकी के मैदान से आई है.

मलेशिया में 5 दिसंबर से वर्ल्ड कप

भारतीय टीम मलेशिया में 5 दिसंबर से एफआईएच जूनियर पुरुष वर्ल्ड कप की शुरुआत करेगी. उसका पहला मैच कोरिया के खिलाफ होगा. एफआईएच जूनियर पुरुष वर्ल्ड कप (FIH Junior World Cup-2023) में भारत इस टूर्नामेंट के शुरुआती दिन 5 दिसंबर को ग्रुप-सी में दक्षिण कोरिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा. टूर्नामेंट का आयोजन पांच से 16 दिसंबर तक बुकित (मलेशिया) जलील स्थित नेशनल हॉकी स्टेडियम में होगा.

भारत को मिला आसान ड्रॉ

भुवनेश्वर में हुए हुए पिछले विश्व कप (2021) में चौथे स्थान पर रही भारतीय टीम को ग्रुप चरण में अपेक्षाकृत आसान ड्रॉ मिला है. शनिवार को मलेशिया में जारी ड्रॉ के मुताबिक ग्रुप सी में भारत और दक्षिण कोरिया के अलावा  स्पेन और कनाडा की टीमें है. भारतीय टीम ग्रुप चरण में 7 दिसंबर को स्पेन जबकि 9 दिसंबर को कनाडा का सामना करेगी. टूर्नामेंट को आधिकारिक तौर पर शनिवार को पुत्रजया के मर्क्योर लिविंग होटल में एक समारोह के दौरान लॉन्च किया गया.

पाकिस्तान भी लेगा हिस्सा

मेजबान मलेशिया, गत चैंपियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और चिली के साथ ग्रुप-ए में है, जबकि 6 बार की चैंपियन जर्मनी, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका और मिस्र ग्रुप-बी में हैं. नीदरलैंड, बेल्जियम, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ग्रुप-डी में है. खेल की शीर्ष संस्था ने एक बयान जारी कर कहा कि ग्रुप का वर्गीकरण एफआईएच जूनियर विश्व रैंकिंग के आधार पर हुआ है जिसमें दुनियाभर की 16 टीमें प्रतिष्ठित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी.

भारतीय खिलाड़ी ने जताया भरोसा

भारत के उत्तम सिंह ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा जताया. उन्होंने कहा, ‘सुल्तान जोहोर कप और जूनियर एशिया कप में जीत के बाद भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है. टीम मलेशिया में जूनियर वर्ल्ड कप में पोडियम स्थान हासिल करने को लेकर आश्वस्त है.’ भारतीय टीम 2001 और 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियन रही है. जर्मनी और अर्जेंटीना के बाद भारत तीसरी टीम है जिसने 1979 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट को एक से अधिक बार जीता है. (PTI से इनपुट) 

Trending news