147 साल में पहली बार...जडेजा ने रचा इतिहास, इस महारिकॉर्ड से दुनिया को चौंकाया
Advertisement
trendingNow12450586

147 साल में पहली बार...जडेजा ने रचा इतिहास, इस महारिकॉर्ड से दुनिया को चौंकाया

Ravindra Jadeja Record: भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में नए मुकाम हासिल कर रहे हैं. भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 280 रन से जीत हासिल की थी.

147 साल में पहली बार...जडेजा ने रचा इतिहास, इस महारिकॉर्ड से दुनिया को चौंकाया

Ravindra Jadeja Record: भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में नए मुकाम हासिल कर रहे हैं. भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 280 रन से जीत हासिल की थी. उसमें जडेजा ने शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने पहली पारी में 87 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए थे. यह पहली बार नहीं है कि उन्होंने इस तरह योगदान दिया है. जडेजा ने अपने लंबे करियर में कई बार भारत को मुश्किल से निकाला है और जीत की ओर बढ़ाया है.

जडेजा ने बनाया खास रिकॉर्ड

जडेजा ने हाल ही में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो अब तक क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में किसी अन्य खिलाड़ी ने हासिल नहीं किया है. जडेजा टेस्ट मैच में जीत के लिए 2000 से अधिक रन बनाने और 200 से अधिक विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने यह कारनामा चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के पहले टेस्ट के दौरान हासिल किया था. रविचंद्रन अश्विन ही इस रिकॉर्ड को बराबरी करने वाले अगले खिलाड़ी हो सकते हैं. स्टार ऑलराउंडर ने टेस्ट क्रिकेट में जीत के लिए 1943 रन बनाए हैं और 369 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें: 335 नॉटआउट...टेस्ट में कब टूटेगा यह महारिकॉर्ड? ऑस्ट्रेलियाई बैटर ने तिहरे शतक से मचाया था तहलका

कानपुर में अब तक नहीं मिला गेंदबाजी का मौका

कानपुर टेस्ट में दो दिन का खेल हो गया है, लेकिन जडेजा को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है. उन्हें बांग्लादेश की पहली पारी में गेंदबाजी का भी मौका नहीं मिला है. मैच का पहला दिन बारिश के कारण पूरा नहीं हुआ था. पहले दिन बांग्लादेश ने पहली पारी में 35 ओवर में 3 विकेट पर 107 रन बनाए. दूसरे दिन बारिश के कारण खेल ही नहीं हो पाया. जडेजा के नाम फिलहाल 299 विकेट और 3122 रन हैं.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में विध्वंसक बैटर की वापसी, 2 प्लेयर्स पर लटकी तलवार, ऐसी हो सकती है टी20 टीम

जडेजा हासिल करेंगे खास उपलब्धि

जडेजा अगर कानपुर टेस्ट में एक विकेट ले लेंगे तो खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे. वह उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने टेस्ट में 300 विकेट लेने के साथ-साथ 3000 से ज्यादा रन भी बनाए हैं. भारत के रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव सहित केवल दुनिया के 10 खिलाड़ियों ने ही क्रिकेट के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल की है. वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर गैरी सोबर्स और साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्स कैलिस जैसे कुछ दिग्गज भी इस लिस्ट में नहीं हैं.

Trending news