पाकिस्तान के दिग्गज पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन, पीसीबी ने कहा- हम स्तब्ध हैं

 पूर्व लेग स्पिनर का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ.

पाकिस्तान के दिग्गज पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन, पीसीबी ने कहा- हम स्तब्ध हैं
कादिर ने पाकिस्तान टीम के मुख्य चयनकर्ता और एक कमेंटेटर की भी भूमिका निभाई थी. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार (6 सितंबर) को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. 63 साल के कादिर ने लाहौर में अंतिम सांस ली.  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट कर कहा कि 'उस्ताद' अब्दुल कादिर के निधन की खबर से पीसीबी स्तब्ध है. बोर्ड ने उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.

कादिर ने 1977 और 1993 के बीच 67 टेस्ट और 104 वनडे मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था. वे अपने समय के दिग्गज स्पिनर्स में गिने जाते थे. 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ लाहौर में खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होंने 30 विकेट लिए, जिसमें एक पारी में 9/56 की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी शामिल थी. अपनी बॉलिंग के बारे में कादिर ने एक बार कहा था कि उन्होंने बल्लेबाजों को विचलित करने के लिए अपनी घातक गेंदबाजी की थी. कहा जाता था कि कादिर हर ओवर में अलग-अलग तरह से छह गेंदें फेंक सकते थे.

कादिर ने दो वर्ल्ड कप (1983 और 1987) में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया और नेशनल टीम का भी संक्षेप में नेतृत्व किया. रिटायर होने के बाद कादिर ने पाकिस्तान टीम के मुख्य चयनकर्ता और एक कमेंटेटर की भी भूमिका निभाई थी.

1977 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण करने वाले कादिर को 1970 और 80 के दशक के अंत में कलाई-स्पिन को जिंदा रखने के लिए धन्यवाद दिया जाना चाहिए. कादिर ने 67 टेस्ट मैचों में 236 विकेट लिए, 104 वनडे में 132 विकेट झटके.