Gautam Gambhir: गौतम गंभीर की सैलरी पर सस्पेंस, बाकी है असली टेस्ट, पलटना होगा 33 साल पुराना इतिहास
Advertisement
trendingNow12330480

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर की सैलरी पर सस्पेंस, बाकी है असली टेस्ट, पलटना होगा 33 साल पुराना इतिहास

Gautam Gambhir Team India Coach: बीसीसाआई ने 9 जुलाई को आधिकारिक तौर पर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच नामित कर दिया. जिसके बाद गंभीर की सैलेरी की चर्चा में तेजी नजर आई. खबर है कि गंभीर की सैलेरी पर बीसीसीआई से अभी डील नहीं हुई है. बतौर कोच 6 महीने बाद उनकी असली परीक्षा अभी बाकी है. 

 

Gautam Gambhir

Gautam Gambhir Salary: बीसीसाआई ने 9 जुलाई को आधिकारिक तौर पर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का हेड कोच नामित कर दिया. श्रीलंका दौरे से वह अपना पद संभाल लेंगे. लेकिन कोच की कुर्सी मिलते ही गंभीर की सैलरी की चर्चा में तेज हो गई. खबरें उड़ीं कि उन्हें बीसीसीआई उन्हें पूर्व कोच राहुल द्रविड़ से ज्यादा वेतन देगा. लेकिन अब सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि गंभीर की सैलरी पर बीसीसीआई से अभी डील नहीं हुई है. बतौर कोच 6 महीने बाद उनकी असली परीक्षा अभी बाकी है.  

सैलेरी अभी नहीं हुई तय

बोर्ड ने भले ही गौतम गंभीर को हेड कोच चुन लिया है, लेकिन उनकी सैलरी अभी तय नहीं हुई है. उनकी सैलरी राहुल द्रविड़ और रवि शास्त्री के बराबर ही बताई जा रही है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, 'गौतम के लिए जिम्मेदारी संभालना ज्यादा महत्वपूर्ण था, वेतन और अन्य चीजों पर फोकस अब किया जा सकता है. यह 2014 में रवि शास्त्री जैसा मामला ही है जिसमें उन्हें पहली बार मुख्य कोच डंकन फ्लेचर की जगह क्रिकेट निदेशक बनाया गया था. जिस दिन रवि जुड़े थे, उनका तो अनुबंध भी नहीं था और चीजें बाद में पूरी की गईं. गौतम के मामले में भी, कुछ बारिकियों पर काम जारी है. उनका वेतन राहुल द्रविड़ के समान ही होगा.'

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 'अग्निपरीक्षा'

गौतम गंभीर श्रीलंका दौरे से अपना पद संभालेंगे. टीम इंडिया इस दौरे पर 3 टी20 और इतने ही वनडे मैच खेलेगी. इसके बाद बांग्लादेश भारत आएगा जहां टेस्ट और टी20 सीरीज खेली जाएगी. लेकिन गंभीर की असली परीक्षा भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होगी. टीम इंडिया ने 2018-19 और 2020-21 में रवि शास्त्री के कार्यकाल में ऑस्ट्रेलिया में जाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. ऐसे में अनुभवी गंभीर के ऊपर जीत का प्रेशर अधिक होगा. 

33 साल बाद 5 टेस्ट की सीरीज 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 33 साल बाद 5 मैच की टेस्ट सीरीज होनी है. इससे पहले 1991-92 में दोनों टीमें 5 टेस्ट मैच की सीरीज में भिड़ीं थी. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बुरी तरह से रौंद दिया था. 4-0 से ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज को जीता था. अब नवंबर में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. पहला मुकाबला पर्थ की उछाल भरी पिच पर होना है. ऐसे में गंभीर के लिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में जाकर 5 मैच की सीरीज जिताना किसी वर्ल्ड कप से कम नहीं होगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी भारत के लिए यह सीरीज काफी अहम होगी.

Trending news