रैंकिंग: करेन ने लगाई 29 स्थान की छलांग, बटलर को मिली बेस्ट रैंकिंग, कोहली टॉप पर
Advertisement

रैंकिंग: करेन ने लगाई 29 स्थान की छलांग, बटलर को मिली बेस्ट रैंकिंग, कोहली टॉप पर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी)  ने सोमवार को टेस्ट रैंकिंग जारी की. इसमें इंग्लैंड के ज्यादातर खिलाड़ियों ने लंबी छलांग लगाई है.

सैम करेन ने भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में 50.20 की औसत से 251 रन बनाए हैं और 8 विकेट भी झटके हैं. (फोटो: @englandcricket)

दुबई: भारत की इंग्लैंड से हार के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की टेबल में बड़ा बदलाव आया है. भारत को हराने में मुख्य भूमिका निभाने वाले सैम करेन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में 29 स्थान की छलांग लगाई है. इसके साथ ही वे 43वें नंबर पर आ गए हैं. 20 साल के करेन पहली बार टॉप-50 में शामिल हुए हैं. इसके अलावा इंग्लैंड के ही जोस बटलर ने बैटिंग में अपनी बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है. वे 15 स्थान की छलांग के साथ 32वें नंबर पर हैं. 

  1. मोहम्मद शमी 3 स्थान की छलांग के साथ टॉप-20 में पहुंचे
  2. अश्विन एक स्थान फिसलकर आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. 
  3. रवींद्र जडेजा टेस्ट सीरीज में खेले बिना तीसरे नंबर पर कायम

विराट कोहली टॉप पर बरकरार 
भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर बरकरार हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा सोमवार को जारी रैंकिंग में उन्हें 937 अंक हासिल हैं. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में पहली पारी में 46 और दूसरी पारी में बनाए गए 58 रन बनाए थे. कोहली ने इंग्लैंड दौरे पर चार टेस्ट की आठ पारियों में 544 रन बनाए हैं. रेटिंग प्वाइंट के आधार पर वह बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में 11वें स्थान पर हैं. वे गैरी सोबर्स, क्लेड वॉलकॉट, विवियन रिचर्ड्स और कुमार संगकारा से केवल एक अंक पीछे हैं. 

पुजारा शतक लगाकर भी छठे नंबर पर 
टेस्ट बल्लेबाजों की इस रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर बने हुए हैं. साउथम्पटन टेस्ट में 132 रन की नाबाद पारी खेलने वाले पुजारा के अंक 763 से 798 हो गए हैं. टॉप-10 में इंग्लैंड के सिर्फ एक बल्लेबाज जो रूट ही जगह बना सके हैं. वे 809 अंक के साथ पांचवें नंबर पर हैं. अजिंक्य रहाणे 18वें, एलिस्टेयर कुक 21वें, शिखर धवन 27वें, बेन स्टोक्स 29वें, जोस बटलर 32वें, लोकेश राहुल 35वें, मुरली विजय 37वें, सैम करेन 43वें और मोईन अली 48वें नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित चल रहे स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर हैं. 

मोहम्मद शमी टॉप 20 में शामिल 
मोहम्मद शमी ने चौथे टेस्ट में कुल छह विकेट लिए. उन्होंने इस प्रदर्शन की बदौलत गेंदबाजों रैंकिंग में टॉप-20 खिलाड़ियों में जगह बना ली है. वे तीन पायदान की छलांग के साथ 19वें स्थान पर आ गए हैं. इशांत शर्मा एक पायदान चढ़कर 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं. चौथे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे इंग्लैंड के मोईन अली ने गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाई है. वे 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं. रवींद्र जडेजा तीसरे नंबर पर बरकरार हैं. रविचंद्रन अश्विन एक स्थान फिसलकर आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

( इनपुट आईएएनएस)

Trending news