T20 WC: फाइनल-सेमीफाइनल में ICC ने बढ़ाया रोमांच, बारिश हुई तो लागू होगा ये नया नियम
X

T20 WC: फाइनल-सेमीफाइनल में ICC ने बढ़ाया रोमांच, बारिश हुई तो लागू होगा ये नया नियम

T20 वर्ल्ड कप में आईसीसी ने एक नया नियम बनाकर रोमांच बढ़ा दिया है. अब दर्शकों को सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में और मजा आने वाला है. आईसीसी का ये नियम सिर्फ नॉकऑउट मुकाबलों में ही लागू होगा. 

T20 WC: फाइनल-सेमीफाइनल में ICC ने बढ़ाया रोमांच, बारिश हुई तो लागू होगा ये नया नियम

नई दिल्ली: ICC T20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में खेला जाने वाला है. दर्शक पहले से ही T20 वर्ल्ड कप को लेकर काफी उत्साहित हैं लेकिन आईसीसी ने कुछ नियमों में बदलाव करके रोमांच और बढ़ा दिया है. यह नया नियम नॉकऑउट मुकाबलों में लागू होगा. 

बारिश हुई तो लागू होगा नया नियम 

आईसीसी ने बारिश के कारण प्रभावित हुए नॉकऑउट मुकाबलों के लिए नया नियम बनाया है. लीग स्टेज मुकाबलों में अगर बारिश खलल डालती है तो DLS(Duckworth–Lewis–Stern method) नियम के अनुसार दोनों टीमों को 5 ओवर बल्लेबाजी करने की जरूरत है लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आईसीसी ने इसे बढ़ाकर 10 ओवर कर दिया है. अब बारिश के कारण प्रभावित हुए मुकाबले में दोनों टीमों को कम से कम 10 ओवर बल्लेबाजी करने की जरूरत होगी, तभी मैच का परिणाम निकलेगा. 

पहले भी लागू हो चुका है ये नियम 

आईसीसी का ये नियम पिछले साल खेले गए महिला T20 वर्ल्ड कप में भी लागू किया जा चुका है. ऑस्ट्रेलिया में हुए T20 वर्ल्ड कप के दोनों सेमीफाइनल मुकाबलों में जमकर बारिश हुई थी. भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला सेमीफाइनल मुकाबला तो बारिश के कारण पूरा धुल गया था. आईसीसी का ये नियम पहले सभी मुकाबलों के लिए 5 ओवर था, लेकिन अब नॉकऑउट के लिए 10 ओवर कर दिया है. 

यूएई और ओमान में खेले जाएंगे मुकाबले 

T20 वर्ल्ड की शुरुआत 17 अक्टूबर से ओमान में होगी. जहां, आमने-सामने पापुआ न्यू गिनी और ओमान की टीमें होंगी. जबकि, सुपर 12 राउंड की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले से होगी, जो अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा.

Trending news