ICC Test Ranking 2019: विराट रहे साल के अंत में टॉप पर, ये भारतीय रहे पहले 10 में

ICC Test Ranking 2019: विराट रहे साल के अंत में टॉप पर, ये भारतीय रहे पहले 10 में

साल 2019 के अंत में जारी आईसीस टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में विराट कोहली ने जबकि गेंदबाजों में पैट कमिंस ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.

ICC Test Ranking 2019: विराट रहे साल के अंत में टॉप पर, ये भारतीय रहे पहले 10 में

दुबई: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने साल 2019 का अंत टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर रहते हुए किया है. सांत के अंत में आईसीसी की ताजा रैंकिग में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों का असर देखने को मिला. इसमें भारत विराट सहित तीन बल्लेबाज और तीन गेंदबाज टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे. गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) टॉप पर रहे. 

कहां हैं टीम इंडिया के बाकी बल्लेबाज
वह 928 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 911 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन हैं, जिनके 822 अंक हैं. शीर्ष-10 में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे हैं जो क्रमश: पांचवें और सातवें नंबर पर कायम हैं.

यह भी पढ़ें: B'day Special: 17 साल की उम्र में खेला पहला टेस्ट, फिर 4 साल ही चल सका करियर

लैबुशेन की रही करियर की बेस्ट रैंकिंग
ऑस्ट्रेलिया के ही मार्नस लैबुशेन ने साल का अंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ किया है. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज चौथे स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के केटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं.

गेंदबाजी में रबाडा पिछड़े
गेंदबाजों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज पैट कमिंस साल के अंत में रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. वह इस साल 321 दिन इस नंबर पर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा 44 दिन तक नंबर-1 स्थान पर रहे.

दक्षिण अफ्रीका- इंग्लैंड के गेंदबाज भी छाए
दक्षिण अफ्रीका के वार्नोन फिलेंडर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए पांचवें नंबर पर आ गए हैं जबकि इंग्लैंड के स्टुअट ब्रॉड दो स्थान आगे बढ़ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके हमवतन जोफ्रा आर्चर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए 40वें स्थान पर जबकि सैम कुरान पांच स्थान चढ़कर 45वें नंबर पर आ गए हैं.

कहां रहे भारतीय गेंदबाज
भारत के तीन गेंदबाज टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष-10 में हैं. जसप्रीत बुमराह ने अपना छठा स्थान कायम रखा है जबकि रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी नौवें तथा 10वें स्थान पर हैं. बुमराह इस साल अगस्त में वेस्टइंडीज के दौरे में शानदार प्रदर्शन के दौरान चोटिल हो गए थे. उसके बाद से वे टीम इंडिाया के लिए किसी भी प्रारूप में नहीं खेले.

क्या रहा टीमों का हाल 
आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने 40 अंक लेकर अपना दूसरा स्थान मजबूत कर लिया है. उसके 256 अंक हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के आखिरी मैच को जीतकर वह अपने अंक 296 तक पहुंचा सकती है. दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी पहली जीत हासिल कर 30 अंक जुटाए हैं. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के 60 और 56 अंक हैं. भारत इस सूची में 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम है.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news