IND vs BAN 2nd Test: पिंक बॉल के रोमांच के बीच टीम इंडिया की क्लीन स्वीप पर निगाहें

India vs Bangladesh: कोलकाता टेस्ट दिन रात का टेस्ट होगा. इसमें उपयोग में होने वाली गुलाबी गेंद को लेकर फैंस और खिलाड़ियों में बहुत रोमांच है. 

IND vs BAN 2nd Test: पिंक बॉल के रोमांच के बीच टीम इंडिया की क्लीन स्वीप पर निगाहें
गुलाबी गेंद को लेकर कई तरह की आशंकाओं के बाद भी दोनों टीमें कोलकाता टेस्ट के लिए तैयार हैं. (फोटो: ANI)

कोलकाता: टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) पहले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच को जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.  शुक्रवार से कोलकता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जाने वाले इस पिंक बॉल टेस्ट में टीम इंडिया के पास कई रिकॉर्ड बनाने का मौका है, लेकिन दोनों ही टीमें का यह पहला पिंक बॉल टेस्ट होने से इस मैच में रोमांच और अनिश्चितता दोनों बढ़ गई हैं. 

पहले टेस्ट में केवल तीन दिन में आया था नतीजा
भारत ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है और साथ ही उसने आईसीसी विश्च चैंपियनशिप की अंकतालिका में अपनी बढ़त को भी मजबूत कर लिया है. पहला टेस्ट मैच मात्र तीन दिन में ही समाप्त हो गया था. उस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 243 रनों की शानदार पारी खेली थी, जबकि बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 213 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: ऐतिहासिक मैचों का गवाह है ईडन, यह पहला टेस्ट होगा दोनों टीमों के बीच

क्लीन स्वीप पर निगाहें
दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की टीम टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने के बाद से अब तक सभी छह मैच जीत चुकी है. इसमें से वह वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ के खिलाफ हुई सीरीज में क्लीन स्वीप का चुकी है. भारतीय टीम की नजरें अब इस सीरीज में भी क्लीन स्वीप करने पर लगी हुई है और वह उस टीम के खिलाफ जो अफगानिस्तान से अपना पिछला सीरीज हार चुकी है.

ऐसे होगी मैच की शुरुआत
बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद से सौरभ गांगुली के इस काम को उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देख जा रहा है. गांगुली ने ही बांग्लादेश को दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के लिए राजी करवाया है. मैच की शुरुआत से पहले आर्मी पैराट्रपर्स के जवान उड़कर ईडन गार्डन्स आएंगे और चे दोनों कप्तानों को पिंक बॉल सौपेंगे. इसके बाद टॉस की जाएगी और फिर राजनीतिज्ञों, खेल दिग्गजों और खचाखच भरे दर्शकों की मौजूदगी में मैच की शुरूआत की जाएगी.

गुलाबी गेंद की चुनौती
दिन-रात टेस्ट में ढलती शाम के समय जब फ्लट लाइट चालू हो जाती हैं, उस समय बल्लेबाजों को आने वाली परेशानी को लेकर काफी चर्चा हुई थी. इस 'ट्विलाइट जोन' से सामंजस्य बैठाने को लेकर काफी चर्चा हुई है.
भारत के कुछ खिलाड़ियों ने इस ट्विलाइट में गुलाबी गेंद को देखने में आने वाली समस्या के बारे में बातें कहीं थीं. ये खिलाड़ी दिन-रात प्रारूप में दलीप ट्रॉफी खेल चुके हैं. ईडन गार्डन्स में खेले जाने वाला यह मैच एसजी गेंद से खेला जाएगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि यह किस तरह से बर्ताव करती है.

टीमें:- (संभावित)
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत

बांग्लादेश : मोमीनुल हक (कप्तान), अल-अमीन हुसैन, इमरुल कायेस, शदमान इस्लाम, सैफ हसन, महामुदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहेदी हसन मिराज, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, तइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, इबादत हुसैन.
(इनपुट आईएएनएस)