इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में अजहर ने अश्विन और कुलदीप को दी तरजीह
Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में अजहर ने अश्विन और कुलदीप को दी तरजीह

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में दो स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव के साथ उतरना चाहिए.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के कई दौरों पर टीम इंडिया का हिस्सा रहे पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन का मानना है कि भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में दो स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव के साथ उतरना चाहिए, क्योंकि साल के इस समय विकेट सूखे होंगे. वर्ष 1986 में इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर हराने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे अजहर ने कहा कि बर्मिंघम में अगले महीने शुरू हो रही पांच टेस्ट की श्रृंखला के दौरान भारतीय टीम के पास इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर हराने का सर्वश्रेष्ठ मौका है, क्योंकि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम खेल के सभी विभाग में मजबूत है.

इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी बहुत अच्छी नहीं है- अजहरुद्दीन
पीटीआई को दिए साक्षात्कार में अजहर ने कहा, ‘‘इंग्लैंड के लिए भारत को हराना काफी मुश्किल होगा, क्योंकि उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण अच्छा नहीं है. हमारी टीम काफी मजबूत है. उनके पास जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड के रूप में सिर्फ दो अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन उनके साथ चोटिल होने का खतरा है और वे अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं.’’ अजहर ने कहा कि भारत को कुलदीप को मौका देना चाहिए, क्योंकि सीमित ओवरों में इंग्लैंड की टीम को उनके खिलाफ संघर्ष करना पड़ा था. 

दो स्पिनरों का होना जरूरी- अजहरुद्दीन
अजहर ने हालांकि कहा कि टीम चयन विकेट पर निर्भर करेगा लेकिन संयोजन तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों का होना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘अगर घास वाली पिच है तो वे 4-1 के साथ उतर सकते हैं लेकिन मेरा मानना है कि अगर आप जीतना चाहते हैं तो 3-2 बेहतर संयोजन है. क्योंकि बाद में पिच सूख जाएगी. वहां गर्मी है और पिच से स्पिन मिलेगी विशेषकर अंतिम दो दिन.’’ 

हमारे पास अच्छे स्विंग बॉलर हैं
अजहर ने कहा, ‘‘इंग्लैंड का पलड़ा तभी भारी होगा अगर पिचों पर घास होगी लेकिन अगर पिच पर घास हुई तो उन्हें भी जूझना पड़ेगा क्योंकि हमारे पास भी काफी अच्छे स्विंग गेंदबाज हैं.’’ इस पूर्व कप्तान ने कुलदीप की तारीफ की और कहा कि फार्म के आधार पर उसे चुना जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है इसलिए उसे चुना जाना चाहिए और इंग्लैंड की टीम उनके खिलाफ जूझ रही है. अश्विन और कुलदीप को खिलाया जाना चाहिए. मुझे नहीं लगता कि जडेजा को टीम में जगह मिलेगी.’’ 

कोहली का सफर बहुत बाकी है
अजहर का हालांकि मानना है कि अगर भारत 4-1 के संयोजन के साथ उतरता है तो अश्विन को उनके अनुभव के कारण एकमात्र स्पिनर के रूप में टीम में जगह मिलनी चाहिए. भारत की 47 टेस्ट में अगुआई करने वाले अजहर ने कोहली की कप्तानी की तारीफ की लेकिन कहा कि उन्हें अब भी लंबा सफर तय करना है. यह पूछने पर कि क्या ‘यो यो टेस्ट’ फिटनेस परखने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है. अजहर ने कहा, ‘‘यह टीम के चयन से पहले होना चाहिए, बाद में नहीं.’’ अजहर ने साथ ही मौजूद भारतीय टीम को अब तक की सबसे फिट टीम भी बताया.

(इनपुट-भाषा)

Trending news