IND vs NZ 2nd Test: भारत पर हार का खतरा 100 रन पहले ही गंवा दिेए 6 विकेट

India vs New Zealand: क्राइस्टचर्च में टीम इंडिया की दूसरी पारी लड़खड़ा गई और 100 रन से पहले ही पांच विकेट गंवा दिए. 

IND vs NZ 2nd Test: भारत पर हार का खतरा 100 रन पहले ही गंवा दिेए 6 विकेट

नई दिल्ली: क्राइस्टचर्च में भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया गेंदबाजों ने जहां अच्छा प्रदर्शन किया तो वहीं बल्लेबाजों ने बुरी तरह से निराश किया.  टीम इंडिया के गेंदबाजों ने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में न्यूजीलैंड की पारी 235 रन पर रोक दी और पहली पारी के आधार पर सात रन की बढ़त हासिल कर ली, लेकिन उसके बाद टीम इंडिया की पारी भी बुरी तरह से लड़खड़ा गई और 90 रन बनाने से पहले ही टीम के 6 विकेट गिर गए.  LIVE Scorecard

न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं टिम साउदी, कोलिन ग्रैंडहोम, और नील वेगनर ने एक -एक विकेट लिया. भारत के लिए अभी तक पुजारा ने सबसे ज्यादा 24 रन की पारी खेली. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 90 रन बना लिए थे. क्रीज पर हनुमा विहारी के साथ ऋषभ पंत मौजूद थे. 

पुजारा के बाद बोल्ट ने उमेश यादव को भी बोल्ड कर दिया. उमेश केवल एक ही रन बना सके. भारत:89/6 (35.1 ओवर) 

रहाणे की जगह उमेश यादव नाइट वॉचमैन के रूप में बल्लेबाजी करने आए. लेकिन तीन ओवर के बाद ट्रेंट बोल्ट ने पुजारा को बोल्ड कर दिया. पुजारा ने 24 रन की पारी खेली. वे इस सीरीज में अपना 100वां रन बनाने के बाद ही आउट हुए. भारत:85/5 (33.1 ओवर) 

पुजारा और रहाणे टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ा ही रहे थे कि अजिंक्य रहाणे नील वेगनर की गेंद पर बोल्ड हो गए. रहाणे केवल 9 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए. भारत:72/4 (30.3 ओवर) 

विराट कोहली के आउट होने के बाद पुजारा और रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने डिफेंस पर ज्यादा ध्यान दिया. करीब 10 ओवर तक टीम इंडिया का और विकेट गिरने नहीं दिया. भारत: 69/3 (27 ओवर) 

टीम इंडिया के 50 रन पूरे होने के बाद विराट कोहली अपना विकेट बचा कर नहीं रख सके. 18वेंओवर की पहली ही गेंद पर कोलिन ग्रैंडहोम ने विराट कोहली को आउट कर टीम इंडिया को तगड़ा झटका दे दिया. विराट कोहली इस बार 14 रन बना सके इस  सीरीज में विराट एक भी पारी में 20 से ज्यादा रन नहीं बना सके हैं. भारत: 51/3 (17.1 ओवर) 

शॉ के जाने के बाद विराट कोहली ने पुजारा के साथ पारी को संभाला और टीम इंडिया का 50 रन पूरे कराए. विराट कोहली ने 15वें ओवर में दो रन लेकर टीम इंडिया के 50 रन पूरे किए. भारत: 50/2 (15 ओवर) 

पृथ्वी शॉ इस पारी में ज्यादा देर नहीं टिक सके और टिम साउदी की एक बाउंसर पर स्लिप पर खड़े टॉम लाथम को कैच दे कर पवेलियन चले गए.शॉ ने 24 गेंदों में 14 रन की पारी खेली. भारत: 26/2 (8.1 ओवर)

मयंक के बाद पुजारा पृथ्वी का साथ देने मैदान पर आए.  साउदी के ओवर में चार रन आए. इसके बाद शॉ ने बोल्ट के ओवर में चौका निकाला. वहीं पुजारा ने भी अगले ओवर में तीन रन निकाले. भारत: 23/1 (5 ओवर)

मंयक अग्रवाल दूसरी पारी में फेल हो गए और ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर फिर से एलबीडब्लू हो गए. मयंक 3 रन बनाकर आउट हुए. भारत: 8/1 (1.5 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत मयंक के साथ पृथ्वी शॉ ने की, पहले ओवर में पृथ्वी शॉ ने एक चौका लगाया. टीम साउदी के ओवर में 6 रन निकले.  भारत: 6/0 (1 ओवर)

यह भी पढ़ें: Today in Cricket: भारत ने पाक को फिर दी थी विश्वकप में पटखनी, सचिन थे मैच के हीरो

 टी ब्रेक से पहले ही बढ़त लेने से चूकी न्यूजीलैंड
वेगनर के जाने के बाद बोल्ट और जेमिसन ने तेज खेलने की कोशिश की लेकिन मोहम्मद शमी ने जैमिसन को पंतके हाथों कैच करा कर मेजबान टीम की पारी समाप्त कर दी और टीम इंडिया से बढ़त लेने नहीं दी. जैमिसन 49 रन बनाकर आउट हुए.टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने  चार, जसप्रीत बुमराह ने तीन, रवींद्र जडेजा ने दो और उमेश यादव ने एक विकेट लिया इसी के साथ चाय की घोषणा हो गई.  न्यूजीलैंड: 235/10 (73.1 ओवर)

जैमिसन और नील वेगनर ने मिलकर  68वें ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 200 के पार कराया. दोनों ने तेज पारी खेली खास कर जैमिसन ने बड़े शॉट्स लगाए, लेकिन मोहम्मद शमी की गेंद पर जडेजा ने वेगनर का शानदार कैच लपक कर इस साझेदारी को तोड़ा. वेगनर ने 41 गेंदों में 21 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 228/9 (72 ओवर)

जैमिसन और नील वेगनर ने मिलकर  68वें ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 200 के पार कराया. न्यूजीलैंड: 205/8 (68ओवर)

विहारी ने छोड़ा कैच
काइल जैमिसन और नील वेगनर भी एक साझेदारी की ओर बढ़ने लगे. 66 वें ओवर में शमी की गेंद पर अंपयार ने आउट दे दिया, लेकिन वे रीव्यू में बच गए. इसके बाद इसीओवर में हनुमा विहारी ने  डीप फाइन लेग पर वेगनर का कैच छोड़ दिया. न्यूजीलैंड: 194/8 (66 ओवर)

जडेजा ने दिलाई बड़ी सफलता
कोलिन ग्रैंडहोम और काइल जैमिसन एक साझेदारी की ओर बढ़ ही रहे थे कि रवींद्र जडेजा ने कोलिन डी ग्रैंड होम को बोल्ड कर न्यूजीलैंड का 8वां विकेट गिरा दिया. ग्रैंडहोम ने 44 गेंदों में 26 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 177/8 (60.2 ओवर)

बुमराह के दो विकेट
51वें ओवर में बुमराह ने टीम साउदी को भी पवेलियन भेज कर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर ला दिया. साउदी को पंत ने कैच किया. साउदी ने भी खाता नहीं खोल सके. 153/7 (50.5 ओवर)

लंच के बाद के अपने दूसरे ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को फिर सफलता दिलाई और वाटलिंग को जडेजा से लपकवा कर शून्य पर पवेलियन भेज दिया. न्यूजीलैंड: 153/6 (50.3 ओवर)

लंच तक गिर गए न्यूजीलैंड के 5 विकेट
46वें ओवर में हेनरी निकोल्स को मोहम्मद शमी ने आउट किया. निकोल्स ने 27 गेंदों में 14 रन की पारी खेली उन्हें कप्तान विराट कोहली ने शानदार कैच पकड़ कर पवेलियन जाने पर मजबूर किया. न्यूजीलैंड: 133/5 (45.4 ओवर)

टॉम लाथम ने जैसे ही अपनी फिफ्टी पूरी की, मोहम्मद शमी ने उन्हें उसी ओवर में बोल्ड कर दिया. लाथम ने 122 गेंदों में 51 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड:130/4 (44 ओवर)

ड्रिंक्स के दो ओवर बाद ही टीम इंडिया को बड़ी सफलता मिली जब रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर को लॉन्ग ऑन पर उमेश यादव के हाथों लपकवा दिया. टेलर ने 37 गेंदों में 15 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड 109/3 (38.4 ओवर)

36वें ओवर में न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे हुए टॉम लाथम ने शमी को शानदार चौका लगाकर टीम के 100 रन पूरे किए. 

दो ओवर के बाद जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड को तगड़ा झटका देते हुए मेजबान कप्तान केन विलियम्सन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत से कैच कराया. विलियम्सन केवल तीन रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 69/2 (28.1 ओवर)

उमेश यादव ने खत्म किया विकेट का सूखा
दिन का पहला ओवर उमेश यादव ने मेडन फेंका. इसके बाद अपने अगले ही ओवर में उमेश यादव ने टॉम ब्लंडल को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. ब्लंडल ने 77 गेंदों में 30 रन की पारी खेली. उनका विकेट 66 के स्कोर पर  गिरा. न्यूजीलैंड: 66/1 (25.3 ओवर)

पहले दिन 242 पर आउट करने के बाद न्यूजीलैंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद बिना कोई विकेट खोए 63 रन बना लिए थे. 

टीम इंडिया:  विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य राहणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, उमेश यादव.

न्यूजीलैंड टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलीन डी ग्रांडहोम,  काइल जैमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग.