IND vs NZ 2nd Test LIVE: टीम इंडिया 242 पर सिमटी, विकेट लेने को तरसे भारतीय गेंदबाज
Advertisement

IND vs NZ 2nd Test LIVE: टीम इंडिया 242 पर सिमटी, विकेट लेने को तरसे भारतीय गेंदबाज

India vs New Zealand: क्राइस्टचर्च में टीम इंडिया ने पहली पारी में 242 रन बनाए. 

टॉम साथ और बल्ंडल ने न्यूजीलैंड को मजबूत शुरुआत दिलाई.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्राइस्टचर्च में भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया टॉस गंवा कर पहले बैटिंग कर रही है. पहले सत्र में पृथ्वी ने बढ़िया बैटिंग की, तो दूसरे सत्र में पुजारा और विहारी ने फिफ्टी लगाकर टीम को संभाला, लेकिन तीसरे सत्र में टीम पूरी तरह से बिखर गई और पूरी टीम 242 रन पर सिमट गई. Live SCORECARD

दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया को एक भी विकेट नहीं मिल सका. न्यूजीलैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 23 ओवर में 63 रन बना लिए थे. टॉम ब्लंडल  29 तो टॉम लाथम 27 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे. न्यूजीलैंड: 63/0 (23 ओवर)

10 से 15वें ओवर तक शमी और उमेश ने ज्यादा रन नहीं दिए, गेंद और बल्ले का बढ़िया मुकाबला तो दिखा, लेकिन टीम इंडिया को सफलता भी नहीं मिली. न्यूजीलैंड: 38/0 (15 ओवर)

10 ओवर तक भी टीम इंडिया के लिए बुमराह, उमेश और शमी को सफलता नहीं मिली. ब्लंडल और लाथम  ने टीम का स्कोर 33 तक पहुंचाया, लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों के धैर्य की परीक्षा जरूरत ली. लाथम-11 रन, ब्लंडल-15 रन, न्यूजीलैंड: 33/0 (10 ओवर)

टीम इंडिया को नहीं मिल सकी मनचाही शुरुआत
न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत टॉम लाथम और टॉम ब्लंडल ने की. टीम इंडिया के लिए पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका. पहले पांच ओवर में बुमराह और उमेश न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी को परेशान नहीं कर सके. बुमराह थोड़े ठीक थे तो उमेश अपनी लय ढूंढते दिखे. लाथम ने 5 तो ब्लंडल ने 4 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 16/0 (5 ओवर)

250 रन से पहले सिमटी टीम इंडिया
जडेजा के जाने के बाद शमी और बुमराह के पास बड़े शॉट्स खेलने के अलावा कोई चारा नहीं था. दोनों ने हाथ खोले और कुच रन टीम इंडिया के लिए जोडने में सफलता भी पाई. शमी 12 गेंद खेल कर 16 रन बनाने के बाद बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हुए तो वहीं बुमराह 10 रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमिसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. भारत: 242/10 (63 ओवर)

जडेजा भी नहीं खींच सके अपनी पारी
8 विकेट गिरने के बाद जडेजा ने बड़े शॉट्स लगाने की कोशिश की, लेकिन वे भी जल्दी ही आउट हो गए. उन्हें डीप  फाइन लेग पर जैमिसन ने बोल्ट के हाथों कैच कराया. भारत: 216/9 (59.2 ओवर)

एक ही ओवर में  गिरे दो विकेट
टीम इंडिया के 200 रन पूरे होने के बाद लगा कि पंत इस बार लंबी पारी खेलेेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जैमिसन ने पंत को 12 रन के निजी स्कोर पर  बोल्ड हो गए. पंत के जाने के बाद उमेश यादव भी बिना खाता खोले उसी ओवर में वाटलिंग को कैच देकर लौट गए.  भारत: 207/8 (58 ओवर)

पुजारा का विकेट गिरा
तीसरे सत्र के दूसरे ओवर में ही पुजारा जैमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हो गए.  पुजारा ने 54 रन की पारी खेली. इसके अगले ओवर में पंत का एक कैच भी छूटा. लेकिन फिर पंत ने टीम इंडिया के 200 रन पूरे किए. भारत: 197/6 (55.2 ओवर)

टी ब्रेक से ठीक पहले आउट हुए विहारी
पुजारा की फिफ्टी के बाद  हनुमा विहारी ने तेजी से रन बनाए और पारी के 54वें ओवर में वेगनर को चौका लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की, उसके बाद विहारी ने वेगनर को एक चौका और लगाया. अगली ही गेंद पर वेगनर को सफलता मिली और विहारी वॉटलिंग को कैच दे बैठे विहारी ने . 70 गेंदों में 10 चौकों के साथ 55 रन की पारी खेली. इसी के साथ चाय की घोषणा हो गई. चेतेश्वर पुजारा- 53 रन. भारत: 194/5 (53.4 ओवर)

पुजारा इस बीच थोड़े धीमे जरूर हुए लेकिन उन्होंने कीवी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और 45वें ओवर में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. यह उनकी न्यूजीलैंड में पहली फिफ्टी है. भारत: 150/4 (45 ओवर)

36वें  ओवर में जैमिसन की गेंद पर पहले विहारी ने चौका लगाया, लेकिन उसी ओवर में विहारी के बल्ले को छूकर गेंद स्लिप की ओर गई. वाटलिंग ने डाइव लगाकर कैच लपकने की कोशिश की पर वे नाकाम रहे. उस समय विहारी केवल 9 रन बना सके थे. भारत: 134/4 (36 ओवर)

रहाणे भी सस्ते में हुए आउट
टीम इंडिया के 100 रन पूरे होने के बाद रहाणे ने भी रन बनाने की कोशिश तेज की. लेकिन वे टिम साउदी के खिलाफ सहज नहीं दिखे. आखिरकार साउदी को उनकी मेहनत का फायदा मिला और  रहाणे उनकी गेंद पर स्लिप में रॉस टेलर को कैच देकर आउट हो गए. रहाणे  ने 27 गेंदों में 7 रन की पारी खेली. भारत: 113/4 (32.1 ओवर)

विराट के जाने के बाद भी पुजारा ने अपनी बढ़िया बैटिंग जारी रखी और रन बनाते रहे. उन्होंने कुछ शानदार शॉट्स खेलकर टीम का स्कोर 100 के पार किया. चेतेश्वर पुजारा भारत: 105/3 (28 ओवर)

दूसरे सत्र में जल्दी ही टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा जब टिम साउदी ने एक बार फिर कप्तान विराट कोहली को सस्ते में आउट कर दिया.कोहली 3 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. भारत 85/3 (23 ओवर)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: जारी है विराट कोहली का फ्लॉप शो, इस बार टिम साउदी के बने शिकार

fallback

पहले सत्र में शॉ के जाने के बाद विराट और पुजारा ने अपने विकेट गिरने नहीं दिए. 23वें ओवर के खत्म होने के बाद ही  अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी. चेतेश्वर पुजारा- 15 रन, विराट कोहली- 3 रन.  भारत 85/2 (23 ओवर)

अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद पृथ्वी अपना विकेट बचा नहीं सके और  वे अगले ही ओवर में जेैमिसन की गेंद पर स्लिप में टॉम लाथम को कैच दे  बैठे.शॉ ने अपनी पारी में एक छक्का और 8 चौके लगाए. भारत 80/2 (19.1 ओवर)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ क्राइस्टचर्च में चल गया पृथ्वी का बल्ला, चौथे ही टेस्ट में किया कमाल

19वें ओवर में शॉ ने वैगनर को छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की. शॉ ने इसके लिए 61 गेंदों का सामना किया. यह उनके करियर का पहली विदेशी हाफ सेंचुरी थी. भारत 80/1 (19 ओवर)

12वें ओवर में टीम इंडिया के पचास रन पूरे हुए. पृथ्वी शॉ ने शानदार बैटिंग की और कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और अपना स्कोर 35 तक पहुंचा दिया. वहीं पुजारा ने भी मजबूत डिफेंस दिखाया. भारत 50/1 (12 ओवर)

6वें ओवर में टीम इंडिया का पहला विकेट ट्रेंट बोल्ट ने लिया. उन्होंने मयंक अग्रवाल को 7 के निजी स्कोर पर एलबी डब्ल्यू किया. भारत: 30/1 (5.4 ओवर)

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. टीम इंडिया में ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को शामिल किया गया. वहीं  रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा टीम में आए हैं. 

टीम इंडिया:  विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य राहणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, उमेश यादव.

न्यूजीलैंड टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलीन डी ग्रांडहोम,  काइल जैमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग.

Trending news