IND vs NZ: भारत ने लगाया जीत का चौका, लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीता

India vs New Zealand: भारत ने न्यूजीलैंड को लगातार चौथे टी20 मैच में हराया. उसने तीसरे मैच की तरह चौथा मैच भी सुपर ओवर में ही जीता. 

IND vs NZ: भारत ने लगाया जीत का चौका, लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीता

नई दिल्ली: विजयरथ पर सवार भारत ने न्यूजीलैंड को एक बार फिर ‘चोकर्स’ साबित करते हुए रोमांचक जीत दर्ज की. भारतीय टीम (Team India) ने शुक्रवार को चौथे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराया. न्यूजीलैंड (New Zealand) को मैच के आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ सात रन चाहिए थे और उसके सात विकेट बाकी थे. लेकिन मेजबान टीम इस ओवर में चार विकेट गंवा बैठी और सिर्फ छह रन बना सकी. इस तरह मैच टाई हो गया. इसके बाद नतीजे के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया, जिसे भारत ने जीत लिया. भारत ने इस जीत के साथ ही 5 मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त ले ली है. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच चौथा टी20 मैच शुक्रवार (31 जनवरी) को खेला गया. इस मैच में दोनों ही टीमें बदलाव के साथ उतरीं. भारत ने टीम में तीन बदलाव किए. उसने रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को रेस्ट दिया. इन तीनों की जगह संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वॉशिंगटन सुंदर को उतारा. न्यूजीलैंड की टीम ने भी दो बदलाव किए. उसके कप्तान केन विलियम्सन कंधे में चोट के कारण नहीं खेले. न्यूजीलैंड ने विलियम्सन की जगह डेरिल मिचेल और कॉलिन डि ग्रैंडहोम की जगह टॉम ब्रूस को प्लेइंग XI में शामिल किया. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: शमी के बाद शार्दुल ने छीनी न्यूजीलैंड से जीत, आखिरी ओवर में पलटा मैच

न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 165 रन बनाए. भारत की ओर से मनीष पांडे ने 36 गेंद पर 50 रन बनाए. केएल राहुल ने 26 गेंद पर 39 रन की पारी खेली. शार्दुल ठाकुर टीम के तीसरे टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 15 गेंद पर 20 रन बनाए. इन तीनों के अलावा कोई भी भारतीय 20 का स्कोर नहीं छू सका. न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. हैमिश बेनेट ने दो विकेट लिए. टिम साउदी, कुगलाइन और सैंटनर को एक-एक विकेट मिला. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 48 घंटे, 2 टीमें और 2 सुपर ओवर; पर नतीजा एक ही रहा, टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 19वें ओवर तक जीत के करीब खड़ा था. उसने 19 ओवर के बाद तीन विकेट पर 159 रन बना लिए थे. उस वक्त टिम सीफर्ट 57 और रॉस टेलर 24 रन बनाकर क्रीज पर थे. 20वां ओवर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने किया. सीफर्ट और टेलर दोनों ही इस ओवर में बिना रन बनाए आउट हो गए. डेरिल मिचेल और मिचेल सैंटनर भी इसी ओवर में विकेट दे बैठे और न्यूजीलैंड 20 ओवर में 7 विकेट पर 165 रन ही बना सका और मैच टाई हो गया. न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर कॉलिन मुनरो ने 64 रन बनाए. 

 

इसके बाद सुपर ओवर खेला गया. इसमें न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 13 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने पांच गेंद पर 16 रन बनाकर मैच जीत लिया. यह टी20 क्रिकेट इतिहास में सातवां मौका था, जब न्यूजीलैंड की टीम सुपर ओवर खेल रही थी. उसे इनमें छह में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड की टीम सात सुपर ओवर में से सिर्फ एक मुकाबला जीती है.