IND vs NZ: 48 घंटे, 2 टीमें और 2 सुपर ओवर; पर नतीजा एक ही रहा, टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड

India vs New Zealand: क्रिकेट इतिहास में यह शायद पहला मौका था, जब दो टीमों के बीच लगातार दो मुकाबलों में सुपर ओवर की जरूरत पड़ी. 

IND vs NZ: 48 घंटे, 2 टीमें और 2 सुपर ओवर; पर नतीजा एक ही रहा, टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली: सुपरफॉर्म में चल रही टीम इंडिया (Team India) ने सुपर ओवर का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. वह महज 48 घंटे में दो सुपर ओवर जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. भारतीय टीम ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ उसके घर पर हासिल की. इन दोनों मैचों में दिलचस्प बात यह रही कि जब आखिरी ओवर शुरू हुआ तो ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड आसानी से जीत जाएगा. इसे भारतीय गेंदबाजों का जुझारूपन ही कहा जाएगा कि उन्होंने ये मैच न्यूजीलैंड से छीनकर भारत की झोली में डाल दिए. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली जा रही है. भारतीय टीम ने पहले दो मैच आसानी से जीत लिए. लेकिन तीसरे और चौथे मैच टाई हो गए. इसके बाद इन दोनों ही मैचों में सुपर ओवर कराया गया, जिनमें भारतीय टीम ने जीत दर्ज की. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: शमी के बाद शार्दुल ने छीनी न्यूजीलैंड से जीत, आखिरी ओवर में पलटा मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मैच हैमिल्टन में खेला गया. इसमें भारत ने पांच विकेट पर 179 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 179 के स्कोर पर अपनी पारी खत्म की. इसके बाद सुपर ओवर खेला गया. इसमें न्यूजीलैंड ने 17 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने 20 रन बना लिए. रोहित शर्मा ने सुपर ओवर में टिम साउदी की आखिरी दो गेंद पर छक्के लगाए. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा मैच वेलिंगटन में खेला गया. इसमें भारत ने आठ विकेट पर 165 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सात विकेट पर 165 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ सात रन चाहिए थे और उसके सात विकेट बाकी थे. मेजबान टीम शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के इस ओवर में चार विकेट गंवा बैठी और सिर्फ छह रन बना सकी. इस तरह मैच टाई हो गया. इसके बाद नतीजे के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया, जिसे भारत ने जीत लिया. न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में 13 रन बनाया था. भारत ने इसके जवाब में 16 रन बना लिए. 

यह भी देखें: यह भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड ने फिर जीता दिल, विरोधी खिलाड़ी को गोद में उठाया; ICC ने सराहा, देखें VIDEO

भारत ने टी20 क्रिकेट के इतिहास में दो सुपर ओवर खेले हैं और दोनों ही जीते हैं. न्यूजीलैंड की टीम ने सातवीं बार सुपर ओवर खेला. उसे इनमें छह में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड की एकमात्र सुपर ओवर 2010 में ऑस्ट्रेलिया से जीता था.