IND vs SA मैच में कोरोना का खौफ! बॉल पर लार नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी? भुवी ने किया खुलासा

India vs South Africa: भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को पहला वनडे मैच खेलने जा रही है. 

IND vs SA मैच में कोरोना का खौफ! बॉल पर लार नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी? भुवी ने किया खुलासा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को पहला वनडे मैच खेलने जा रही है. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) इस सीरीज के जरिये टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. इस कारण उन पर थोड़ा दबाव रह सकता है. लेकिन यह गेंदबाज वापसी के दबाव से ज्यादा कोरोना वायरस (Coronavirus) से चिंतित है. भुवी का कहना है कि इस वायरस से बचने की सावधानी के चलते उनका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है. यह भी संभव है कि इस वजह से उनकी ज्यादा पिटाई हो जाए. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच धर्मशाला (Dharamshala ODI) में खेला जाएगा. बारिश के कारण मैच में देरी हो रही है. भारतीय टीम (Team India) को हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर ‘क्लीन स्वीप’ का शिकार होना पड़ा था. वह अब वापसी करने को बेताब है. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया. उसकी कोशिश अपनी लय कायम रखने को होगी. ऐसे में धर्मशाला एक अच्छे मुकाबले का गवाह बन सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना ने बंद किए IPL 2020 के दरवाजे, सरकार ने कहा- बिना दर्शकों के हो सकता है खेल

भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच से एक दिन पहले अलग तरह की चिंता जताई. उनकी चिंता कोरोना वायरस और इससे जुड़ी सावधानियों से संबंधित हैं. दरअसल, भुवनेश्वर की ताकत स्विंग गेंदबाजी है. गेंद में जब तक चमक रहती है, तब तक स्विंग की संभावना ज्यादा रहती है. खिलाड़ी गेंद की चमक बनाए  रखने के लिए इस पर लार का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कोरोना वायरस के चलते गेंद पर बार-बार लार लगाना खतरनाक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: भारत vs दक्षिण अफ्रीका सीरीज आज से, जानें पिछले 10 मैचों में किसका पलड़ा रहा भारी

भुवी ने इससे जुड़े सवाल कहा, ‘हमने इस बारे में सोचा है. लेकिन मैं अभी यह नहीं कह सकता कि हम लार का इस्तेमाल नहीं करेंगे. अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो गेंद में चमक कैसे बरकरार रख सकेंगे. अगर गेंद में चमक नहीं रही तो स्विंग नहीं होगी. ऐसा होने पर गेंदबाजों की पिटाई होगी और फिर आप कहोगे कि हम अच्छी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं.’

30 साल के इस गेंदबाज ने आगे कहा, ‘लेकिन यह वाजिब सवाल है. देखिए आगे क्या होता है. हम टीम मीटिंग में इस पर बात कर सकते हैं. हमें जो दिशानिर्देश मिलेंगे, उसके मुताबिक काम करेंगे.’ भुवनेश्वर तीन महीने बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. उन्होंने भारत के लिए आखिरी मैच 11 दिसंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.