भारत vs दक्षिण अफ्रीका सीरीज आज से, जानें पिछले 10 मैचों में किसका पलड़ा रहा भारी
Advertisement

भारत vs दक्षिण अफ्रीका सीरीज आज से, जानें पिछले 10 मैचों में किसका पलड़ा रहा भारी

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को धर्मशाला में खेला जाएगा. 

भारत vs दक्षिण अफ्रीका सीरीज आज से, जानें पिछले 10 मैचों में किसका पलड़ा रहा भारी

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड दौरे पर ‘क्लीन स्वीप’ का शिकार हुई भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) जख्मी शेर की भांति मैदान पर उतरने को तैयार है. उसके सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम है, जो खुद ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराकर यहां आई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच अब तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. यानी, गुरुवार को धर्मशाला (Dharamshala ODI) में ऐसी दो टीमें आमने-सामने आने जा रही हैं, जिनमें से एक ने हाल ही में ऐतिहासिक हार झेली है और दूसरे ने शानदार जीत दर्ज की है. 

  1. भारत और दक्षिण अफ्रीका गुरुवार को पहला वनडे मैच खेलेंगे.

    यह मैच धर्मशाला के हिमाचल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. 
  2. इस मैच से भुवी, पांड्या और धवन टीम इंडिया में वापसी करेंगे. 

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का वनडे क्रिकेट का सफर भारत के खिलाफ ही शुरू हुआ था. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 1991 में भारत के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था. तब से अब तक दोनों टीमों के बीच 84 वनडे मैच खेले गए हैं. इनमें से 46 मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीते हैं. भारत के नाम 35 जीत हैं. तीन मैच बेनतीजा रहे.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भुवनेश्वर को सता रहा ‘कोरोना’ का डर, धर्मशाला वनडे से पहले कही यह बात

यह साफ है कि रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में है. लेकिन क्या यह वाकई ऐसा तथ्य है, जो भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज पर असर डाल सकता है. इसके जवाब में यही कहा जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीकी जीत का आंकड़ा अधूरे सच जैसा है. सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि पिछले 10 मुकाबलों में से आठ में भारत ने जीत दर्ज की है. दक्षिण अफ्रीका इनमें से सिर्फ दो मैच जीत सका है. 

यह भी देखें: VIDEO: चहल का खतरनाक स्टंट, कहा- कोहली ने डर को जीतना सिखाया, DK को दिया चैलेंज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 11 वनडे सीरीज खेली गई हैं. इनमें से पांच सीरीज भारत ने जीती हैं. दक्षिण अफ्रीका ने भी पांच वनडे सीरीज जीती हैं. यानी यहां पर मुकाबला बराबरी का है. दोनों टीमों के बीच एक वनडे सीरीज ड्रॉ रही हैं. 

दक्षिण अफ्रीकी टीम पिछले साल सितंबर-अक्टूबर में भारत दौरे पर आई थी. भारतीय टीम ने तब दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था. दोनों टीमों के बीच तब टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी. 

Trending news