close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: भारत में 4 साल से एक भी T20 नहीं खेलीं दोनों टीमें, पिछली बार यह था नतीजा

India vs South Africa: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक भारत में एक भी टी20 मैच नहीं जीत सकी है, जबकि एक मैच बारिश ने रद्द कर दिया है.

IND vs SA: भारत में 4 साल से एक भी T20 नहीं खेलीं दोनों टीमें, पिछली बार यह था नतीजा
पिछली सीरीज में फाफ डु प्लेसिस कप्तान थे जबकि इस सीरीज में डिकॉक कप्तान हैं. (फाइल फोटो)

धर्मशाला: टीम इंडिया आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में हार के सदमे से उबरी ही थी कि बारिश ने टीम इंडिया की एक टीस की याद ताजा कर दी. विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे में टी20 सीरीज क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों का शानदार आगाज किया था. अब टीम की निगाहें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) टी20 सीरीज पर हैं. लेकिन धर्मशाला में शुरू होने जा रहे सीरीज के पहले मैच में बारिश ने टीम इंडिया का एक दर्द फिर ताजा कर दिया. एक बार टी20 चैंपियन रह चुकी टीम इंडिया अब तक अपने देश में दक्षिण अफ्रीका से एक भी टी20 मैच नहीं जीत सकी है. 

चार साल पहले हुई थी भारत में टी20 सीरीज 
वैसे देखने सुनने में यह बात फैंस को बहुत तकलीफदेह भी लग सकती है लेकिन इसके पीछे कई ऐसे कारण भी हैं जो टीम इंडिया के बस के बाहर थे. पहला और सबसे बड़ा कारण यह है कि अब दोनों टीमें भारत में केवल दो ही टी20 मैच खेल पाई हैं. यह सीरीज वास्तव में तीन मैचों की सीरीज थी. जिसमें से एक मैच नहीं हो सका. यह सीरीज 2015 में खेली गई थी. उस समय टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी कर रहे थे. धोनी के अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन और वर्तमान कप्तान विराट कोहली भी उस टीम के सदस्य थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA T20: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच, टॉस भी नहीं हो सका

उस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में ही खेला गया था
2015 की तीन मैचों की उस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में ही खेला गया था. इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी कर मेहमान टीम के जीत के लिए 200 रन का लक्ष्य दिया था. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने आतिशी पारी खेलते हुए केवल 66 गेंदों में 106 रन बनाए थे. रोहित ने 160.60 के स्ट्राइक रेट से अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के लगाए थे. रोहित के अलावा विराट कोहली ने 27 गेंदों में 43 न की पारी खेली थी. कप्तान धोनी 12 गेंदों में 20 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे.

डुमिनी डिविलियर्स रहे थे हीरो
200 रन के लक्ष्य का पीछा दक्षिण अफ्रीका ने जेपी डूमिनी (नाबाद 68) और एबी डि विलियर्स (51) की तूफानी पारीयों की मदद से आखिरी गेंद तक सफलतापूर्वक कर लिया था. हाशिम आमला ने 36 रन और बेहरदीन ने नाबाद 32 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया के लिए केवल आर अश्विन ने ही 4 ओवर में सबसे कम 26 रन दिए थे. उनके अलावा बाकी सारे गेंदबाजों ने 10 से ऊपर से औसत से रन दिए थे. 

कटक में टीम इंडिया की शर्मनाक बल्लेबाजी
इसके बाद कटक में हुए सीरीज के दूसरे टी20 में टीम इंडिया की बल्लेबाजी बहुत खराब रही थी. पूरी टीम 18वें ओवर में केवल 92 रन पर सिमट गई थी. रोहित शर्मा और सुरेश रैना ही सबसे ज्यादा 22-22 रन बना सके थे. वहीं शिखर धवन और आर अश्विन 11-11 रन बना सके थे. इसके अलावा कोई खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका था. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 93 के लक्ष्य को 17.1 गेंद में हासिल कर लिया था. 

अब धर्मशाला में भी विलेन बनी बारिश
धर्मशाला में रविवार को बारिश ने मैच समय पर शुरू होने नहीं दिया और एक घंटे के बाद मैच को रद्द घोषित कर दिया गया. इससे पहले भारत में दोनों टीमों के बीच का मैच भी बारिश के कारण से रद्द हो गया था. कोलकाता का यह मैच 2015 की उस सीरीज का आखिरी मैच था. लेकिन बारिश के कारण एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी इसका नतीजा यह हुआ कि टीम इंडिया 2-0 से सीरीज हार गई. इसके बाद से अब दोनों देशों के बीच भारत में कोी टी20 मैच नहीं  खेला जा सका. अब धर्मशाला में मैच हुआ तो उस पर भी बारिश न खलल डाल दिया.