close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: रोहित शर्मा ने पूरा किया छक्के से छठा शतक, बनाए एक साथ कई रिकॉर्ड

India vs South Africa: रांची टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक लगाकर कई रिकॉर्ड बना लिए. 

IND vs SA: रोहित शर्मा ने पूरा किया छक्के से छठा शतक, बनाए एक साथ कई रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. (फोटो : IANS)

रांची: दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे की टेस्ट सीरीज (India vs South Africa) टीम इंडिया के लिए काफी अहम सीरीज थी. यह टीम के लिए एक बहुत बड़ा मौका था कि टीम मेहमानों के खिलाफ अपना रिकॉर्ड सुधारे. हुआ भी यही, टीम ने पहले दो टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली. अब तीसरे टेस्ट में खराब शुरुआत के बावजूद रोहित शर्मा की शानदार पारी की बदौलत टीम मजबूत स्थिति में आ गई है. पहली पारी में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाने के बाद कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. 

छक्के से पूरी की छठी सेंचुरी
इस मैच में रोहित न वनडे के अंदाज में अपनी बल्लेबाजी की और छक्के से अपनी सेंचुरी पूरी की. यह रोहित की छठी टेस्ट सेंचुरी है. और इस सीरीज में तीसरा शतक है. पहले सत्र में केवल 38 रन बनाकर रोहित ने फोकस अपना विकेट बचाने पर दिया, लेकिन वे मौका मिलने पर शॉट्स लगाने से नहीं चूके. लंच के बाद दूसरे सत्र में रोहित ने शॉट्स के चयन पर खास दिया और फिफ्टी पूरी करने के बाद जल्दी ही सेंचुरी भी पूरी की, वह भी छक्का लगाककर

चार पारियों में तीन सेंचुरी
यह सीरीज रोहित के लिए बहुत ही शानदार रही. विशाखापत्तनम में रोहित ने पहली बार टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर बैटिंग की और इस पहली ही खास पारी में रोहित ने 176 रन की पारी खेल डाली. इसके बाद रोहित ने मैच की दूसरी पारी में भी 127 रन ठोक डाले. पुणे में रोहित का बल्ला नहीं चल सका, लेकिन रांची में सेंचुरी लगाकर रोहित ने चार पारियों में ही तीसरा शतक जड़ा है. 

एक सीरीज में सबसे ज्यादा शतक
एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है. उन्होंने चार शतक दो बार वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया में भी एक सीरीज में तीन लगा चुके हैं. अब रोहित गावस्कर के साथ तीन शतक लगाने वाले खिलाड़ी के तौर पर आ गए हैं.   

दो हजार टेस्ट रन भी पूरे
रोहित के करियर का यह 30 टेस्ट और उन्होंने इस शतक के साथ ही अपने करियर के 2000 रन भी पूरे किए. अब रोहित का टेस्ट औसत 46 से ज्यादा का हो गया है. टीम इंडिया इस मैच को जीत कर क्लीन स्वीप करना चाहती है. इस मैच को जीतकर वह 2019 में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन सकती है. 

यह वीडियो भी देखें -