टीम इंडिया के साथ हुआ बड़ा धोखा? श्रीलंका ने चली खतरनाक चाल, मैच के बाद रोहित ने भी निकाली भड़ास
Advertisement
trendingNow12368504

टीम इंडिया के साथ हुआ बड़ा धोखा? श्रीलंका ने चली खतरनाक चाल, मैच के बाद रोहित ने भी निकाली भड़ास

India vs Sri Lanka 2nd ODI: भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 3-0 से सफाया झेलने के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम मानों हरकत में आई और उसने वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की सेना को चित करने के लिए खतरनाक प्लान बनाया. 

टीम इंडिया के साथ हुआ बड़ा धोखा? श्रीलंका ने चली खतरनाक चाल, मैच के बाद रोहित ने भी निकाली भड़ास

India vs Sri Lanka 2nd ODI: भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 3-0 से सफाया झेलने के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम मानों हरकत में आई और उसने वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की सेना को चित करने के लिए खतरनाक प्लान बनाया. घरेलू टीम के पास हमेशा ये अधिकार होता है कि किसी भी बाइलेट्रल सीरीज के लिए वह अपने अनुसार पिच तैयार करा सकती है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी ऐसा ही देखने को मिला है. श्रीलंका के कोच सनथ जयसूर्या और कप्तान चरिथ असलांका को भी ये बात अच्छी तरह से मालूम थी कि मौजूदा टीम इंडिया में रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को छोड़ दें तो बाकी के बल्लेबाज स्पिन को बहुत खराब खेलते हैं. 

टीम इंडिया के साथ हुआ बड़ा धोखा?

यह दावा तो नहीं किया जा सकता कि भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका ने खुद से ही स्पिन फ्रेंडली पिचों की मांग की थी या नहीं, लेकिन यह भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि मेजबान टीम को पहले दो मैचों में जबरदस्त फायदा मिला है. श्रीलंका ने अपने घरेलू हालात का पूरा फायदा उठाया और स्पिन के हथियार से टीम इंडिया पर हमला बोल दिया. श्रीलंका के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में भारतीय बल्लेबाज स्पिन के खिलाफ बेबस नजर आए. विराट कोहली, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और केएल राहुल जैसे खतरनाक बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई स्पिनरों के सामने घुटने टेक दिए. वनडे सीरीज में अभी तक अकेले रोहित शर्मा ने ही दिखाया कि अगर आपको श्रीलंका में सफल होना है.. यहां रन बनाने हैं और मैच जीतना है तो फिर आपको आक्रामक और विस्फोटक अंदाज में ही क्रिकेट खेलनी होगी.

श्रीलंका की चाल में फंस गया भारत

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में 47 गेंदों पर 58 रन बनाए थे. इस दौरान भारतीय कप्तान ने 7 चौके और 3 छक्के उड़ाए. दूसरे वनडे मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा का रौद्र रूप देखने को मिला है. रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 44 गेंदों पर 64 रन कूट दिए थे. रोहित शर्मा ने 
अपनी इस पारी में 5 चौके और 4 छक्के जमाए हैं. श्रीलंका के कोच सनथ जयसूर्या और कप्तान चरिथ असलांका को पता था कि ज्यादातर भारतीय बल्लेबाज स्पिन खेलने में फिसड्डी हैं, इसलिए उन्होंने टीम इंडिया की इसी कमजोरी को अपना हथियार बनाया और शानदार रणनीति तैयारी की. पहले वनडे मैच में श्रीलंकाई स्पिनर वानिन्दु हसरंगा और कप्तान चरिथ असलांका ने अपनी घातक स्पिन गेंदबाजी ने भारतीय टीम को 230 रन पर ऑल आउट कर मैच टाई करवा दिया था.

श्रीलंका ने बुना था जाल

इसके बाद दूसरे वनडे मैच में भी टीम इंडिया की मुसीबत कम नहीं हुई. चोट के कारण वानिन्दु हसरंगा सीरीज से बाहर हो गए थे और उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर श्रीलंकाई टीम में शामिल हुए जैफ्री वांडरसे ने दूसरे वनडे मैच में भारतीय बैटिंग लाइनअप की धज्जियां उड़ाकर रख दी. जैफ्री वांडरसे ने दूसरे वनडे मैच में 10 ओवर में 33 रन देकर 6 विकेट झटके और भारतीय स्टार बल्लेबाजों को घुटनों पर ला दिया. दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद घटिया रहा. विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल जैसे स्टार खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया सिर्फ 208 रन पर ऑलआउट हो गई और वह 32 रन से मैच हार गई, जबकि उसके सामने जीत के लिए महज 241 रन का टारगेट था.   

मैच के बाद रोहित ने भी निकाली भड़ास

कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा कि भारतीय बल्लेबाजों को यहां की पिचों के हिसाब से खुद को ढालना होगा. रोहित शर्मा ने कहा, ‘आपको पिचों के हिसाब से खुद को ढालना होगा. बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाजों के कॉम्बिनेशन के साथ हमें लगा कि स्ट्राइक रोटेट करना आसान होगा, लेकिन जेफ्री को श्रेय जाता है, उन्होंने छह विकेट झटके.’ श्रीलंकाई कप्तान चरिथ असालंका ने कहा कि परिस्थितियों के हिसाब से 240 रन का स्कोर काफी था.श्रीलंकाई कप्तान चरिथ असालंका ने कहा, ‘मैं स्कोर से खुश था. 240 काफी अच्छा स्कोर था. एक कप्तान के तौर पर मुझे इस तरह की समस्याएं (स्पिन के कई विकल्प) पसंद हैं. वांडरसे का स्पैल शानदार था.’ ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ वांडरसे ने कहा, ‘टीम पर काफी दबाव था. मैं आराम के बाद वापसी कर रहा था. श्रेय लेना आसान है, लेकिन मैं बल्लेबाजों केा भी श्रेय देना चाहता हूं, जिन्होंने 240 रन का स्कोर खड़ा किया.’

Trending news