close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI Jamaica Test Day 3: जीत से टीम इंडिया 8 विकेट और वेस्टइंडीज 423 रन दूर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे जमैका टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया की स्थिति बहुत मजबूत हो गई है. उसे जीत के लिए केवल 8 विकेट चाहिए, जबकि वेस्टइंडीज को अब भी 423 रन चाहिए.

IND vs WI Jamaica Test Day 3: जीत से टीम इंडिया 8 विकेट और वेस्टइंडीज 423 रन दूर
जमैका टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी ने नाबाद हाफ सेंचुरी लगाई तो विराट कोहली गोल्डन डक पर आउट हुए. (फोटो: फाइल)

किंग्सटन (जमैका):  दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) खुद को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. 468 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने अपनी दूसरी पारी में केवल केवल 45 के स्कोर पर ही दो विकेट गंवा दिए हैं. अब टीम इंडिया को जीत के लिए केवल 8 विकेटों की जरूरत है वहीं वेस्टइंडीज की टीम लक्ष्य से 423 रन पीछे है.

इससे पहले टीम इंडिया ने दिन का खेल शुरू होने के बाद वेस्टइंडीज की पहली पारी 117 रन पर समेट दी जिससे उसे पहली पारी में 299 रन की बढ़त मिली. इसके बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन नहीं खिलाया और अपनी दूसरी पारी चार विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाकर घोषित कर दी जिससे मेजबान टीम को 468 रन का लक्ष्य मिला. इसके बाद दिन के आखिरी 13 ओवरों में वेस्टइंडीज ने 45 रन बनाते हुए अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट खो दिए. 

यह भी पढ़ें: B'Day Special: विपरीत हालातों में खुद को बेहतरीन साबित करते जा रहे हैं इशांत शर्मा

दूसरी पारी में भी नहीं चली विंडीज की सलामी जोड़ी
वेस्टइंडीज की दूसरी पारी क्रैग ब्रेथवेट और जॉन कैंपबेल ने की. टीम इंडिया को पहली सफलता इस बार इशांत शर्मा ने दिलाई जब पारी के तीसरे ओवर में केवल 9 के स्कोर पर ब्रेथवेट (3) विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच दे बैठे. इसके बाद जॉन कैंपबेल भी क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सके और उनके 16 के निजी के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. उस समय मेजबान टीम का स्कोर केवल 37 रन था. इसके बाद क्रीज पर डैरेन ब्रावो और शमराह ब्रूक्स ने दिन के आखिरी 5 ओवरों में विकेट गिरने नहीं दिए. 

टीम इंडिया की दूसरी पारी शुरू से ही लड़खड़ाई
पहली पारी में 299 रन की बढ़त मिलने के बाद टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और केमार रोच ने पहले मयंक अग्रवाल (6) को विकेट के पीछे हैमिल्टन से कैच कराया उस समय टीम इंडिया का स्कोर केवल 9 रन था.  उसके बाद केएल राहुल (6) भी 36 के स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद विराट कोहली को भी रोच ने गोल्डन डक पर पवेलियन भेज दिया. चेतेश्वर पुजारा ने रहाणे के साथ मिल कर टीम इंड़िया का स्कोर 50 के पास कराया लेकिन वे  भी 27 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद रहाणे (64) और हनुमा विहारी (53) ने 111 रन की नाबाद साझेदारी की जहां पर विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी घोषित कर वेस्टइंडीज को 468 रन का लक्ष्य दिया. 

117 रन पर सिमटी वेस्टइंडीज की पहली पारी
दिन की शुरुआत में वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 87 रन से की. सबसे पहले मोहम्मद शमी ने रखीम कॉर्नवॉल (14) रहाणे के हाथों कैच कराया. इसके बाद जैमर हैमिल्टन (5) इशांत के शिकार बने तब टीम का स्कोर 117 रन हो गया था. इसी स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने केमार रोच के मयंक से लपकवाकर वेस्टइंडीज की पारी का अंत कर दिया. टीम इंडिया के लिए बुमराह ने 6, मोहम्मद शमी ने दो और इशांत-जडेजा ने एक-एक विकेट लिया.