मुश्किल में भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा, जानिए क्या है असली वजह
Advertisement
trendingNow1746280

मुश्किल में भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा, जानिए क्या है असली वजह

टीम इंडिया नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाने वाली है लेकिन ब्रॉडकास्ट कंपनी 'सेवन वेस्ट मीडिया' इसमें खलल पैदा कर रही है.

मुश्किल में भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा, जानिए क्या है असली वजह

नई दिल्ली: भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं, इसकी वजह है 'सेवन वेस्ट मीडिया' (Seven West Media), इस संस्थान और 'फॉक्सटेल' (Foxtel) के पास भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के प्रसारण का अधिकार हैं. लेकिन अब खबर आ रही है 'सेवन वेस्ट मीडिया' कंपनी 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' (Cricket Australia) के साथ कॉन्ट्रेक्ट तोड़ना चाहती है. ऑस्ट्रेलिया में इस मीडिया ऑर्गेनाइजेशन की वही है हैसियत है जो भारत में 'स्टार स्पोर्ट्स' और इंग्लैंड में 'स्काई स्पोर्ट्स' की है.

  1. मुश्किल में भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा
  2. 'सेवन वेस्ट मीडिया' लगा रही है अड़ंगा 
  3. मुश्किलों में है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

यह भी पढ़ें- जब IPL में अलग-अलग टीमों से खेली भाइयों की ये 7 जोड़ियां

'सेवन वेस्ट मीडिया' ने 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' के साथ करीब 1.19 बिलियन अमेरिकी डॉलर का करार किया था, और इस ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कहा था कि वो 25 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर का आरंभिक भुगतान नहीं करेगा. साल 2018 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 'सेवन वेस्ट मीडिया' और 'फॉक्सटेल' को प्रसारण का अधिकार बेचा था, और 'चैनल नाइन' के साथ करीब 4 दशक का साथ छोड़ दिया था.

इस विवाद की वजह क्या है?
'सेवन वेस्ट मीडिया' इंटरनेशनल कैलेंडर हुए बदलाव को लेकर नाखुश है. इस मीडिया संस्थान का मानना है कि नया कार्यक्रम बीसीसीआई के हिसाब से रखा गया है. चूंकि आईपीएल 10 नवंबर को खत्म होगा और इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर आने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को अपना क्वारंटीन पीरियड को भी पूरा करना होगा. 'सेवन वेस्ट मीडिया' इस बात से भी खफा है कि बिग बैश लीग में कोई बड़ा विदेशी क्रिकेटर शामिल नहीं हो पाएगा क्योंकि यात्रा का प्रतिबंध काफी कड़ा है

वित्तीय संकट में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया
कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से ही 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' वित्ती संकट से जूझ रहा है. इस क्रिकेट बोर्ड ने मार्च 2020 से लेकर अब तक करीब 80 फीसदी स्टाफ की छटनी कर दी है. अगर 'सेवन वेस्ट मीडिया' से 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' का करार टूट जाता है तो, ये बोर्ड दिवालिया होने की कगार पर पहुंच सकता है, क्योंकि इसके पास कोई सीरीज आयोजित कराने के लिए धन नहीं होगा, या फिर इंटरनेशनल मैच का फ्री टू एयर लाइव प्रसारण नहीं हो पाएगा.

वेन्यू को लेकर भी असमंजस
अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज तय कार्यक्रम और तय वेन्यू के मुताबिक होगी या नहीं. कोरोना वायरस की वजह से कुछ शहरों में मैच आयोजिक कराना मुमकिन नहीं हो पाएगा. ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन मुश्किलों से कैसे निजात पात है, ये देखने वाली बात होगी, लेकिन तब तक भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा अधर में लटका हुआ रहेगा.

Trending news