Ind vs Eng: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का टिकट दांव पर, कल से शुरू होगा महामुकाबला
Advertisement

Ind vs Eng: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का टिकट दांव पर, कल से शुरू होगा महामुकाबला

India vs England: भारत को चेन्नई में खेले गए पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि उसने दूसरे और तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई थी. भारत (Team India) अगर यह मुकाबला जीत जाता है या इसे ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से भी अपने नाम करता है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा.

India vs England (File)

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला (4th test match) अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया चौथे टेस्ट मैच में सीरीज पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने उतरेगी.

  1. टीम इंडिया ड्रॉ के लिए नहीं जानी जाती
  2. WTC के फाइनल का टिकट दांव पर
  3. कल से शुरू होगा महामुकाबला

फाइनल में एंट्री पर नजरें

भारत को चेन्नई में खेले गए पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि उसने दूसरे और तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई थी. भारत (Team India) अगर यह मुकाबला जीत जाता है या इसे ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से भी अपने नाम करता है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा, जहां उसका सामना जून में न्यूजीलैंड की टीम से होगा जो पहले ही खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर चुकी है.

टीम इंडिया ड्रॉ के लिए नहीं जानी जाती

कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया (Team India) ड्रॉ के लिए नहीं जानी जाती है. यह टीम जीत के लिए उतरती है और ड्रॉ इस टीम का आखिरी विकल्प है. यह बात हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में हुए चौथे टेस्ट में साबित हुई थी, जहां टीम इंडिया ने ड्रॉ की ओर जा रहे मैच को जीत में बदल दिया था.

टॉस रहेगा अहम 

टीम इंडिया के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा कि चौथे टेस्ट में पिच दूसरे और तीसरे टेस्ट के समान ही रह सकती है. हालांकि, अगर इंग्लैंड इस पिच पर अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहता है तो यह भारत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. अगर इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छा स्कोर करता है तो भारत को दूसरी पारी में दिक्कत हो सकती है.

WTC के बारे में नहीं सोच रहे कोहली 

इस बीच जब भारतीय कप्तान कोहली से पूछा गया कि क्या पिच भारत की मदद करेगी. इस पर उन्होंने कहा, 'नहीं मुझे ऐसा नहीं लगता.' कोहली ने साथ ही कहा कि वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे हैं, क्योंकि टीम ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच जीतना चाहती है और इसके बारे में सोचने से ध्यान भटकता है.

बल्लेबाजों को सुधार की जरूरत

तीसरे टेस्ट में जिस तरह बल्लेबाजी पूरी तरह विफल रही थी उसे देखते हुए बल्लेबाजी तकनीक पर सुधार की जरूरत है. हालांकि यह मुकाबला गुलाबी गेंद से खेला गया था जो स्पिन कर रही थी. इंग्लैंड के बल्लेबाज और रहाणे ने स्वीकार किया था कि ऐसी पिचों पर लाल गेंद से खेलना ज्यादा आसान होता है. बल्लेबाजों को थोड़ी सुधार की जरूरत है. उन्हें सीधा खेलने पर ध्यान देना होगा.

Trending news