IND vs ENG : पहली बार इस ऐतिहासिक मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच होगा टेस्ट मैच, ECB ने दिया अपडेट
Advertisement
trendingNow12395572

IND vs ENG : पहली बार इस ऐतिहासिक मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच होगा टेस्ट मैच, ECB ने दिया अपडेट

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा अपडेट जारी करते हुए कहा है कि लॉर्ड्स का ऐतिहासिक मैदान भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच कराने के लिए तैयार है. यह मुकाबला 2026 में खेला जाएगा.

IND vs ENG : पहली बार इस ऐतिहासिक मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच होगा टेस्ट मैच, ECB ने दिया अपडेट

India vs England : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने गुरुवार को घोषणा की कि ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान 2026 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले महिला टेस्ट की मेजबानी करेगा. यह पहली बार होगा जब यह मैदान इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. ईसीबी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जुलाई 2025 में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम 2026 में एकमात्र टेस्ट के लिए वापस आएगी. 

अगले साल होनी है टी20 सीरीज 

भारतीय टीम अगले साल 28 जून से 12 जुलाई के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी. टीम इसके बाद क्रमश: 16 (साउथम्पटन), 19 (लंदन) और 22 जुलाई (चेस्टर ली स्ट्रीट) को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड गौल्ड ने कहा, 'मुझे इस बात की भी खुशी है कि भारतीय महिला टीम 2026 में लॉर्ड्स में पहले महिला टेस्ट मैच में इंग्लैंड की महिला टीम से भिड़ने के लिए वापसी करेंगी. यह वास्तव में एक विशेष अवसर होगा.'

2026 में होगा एकमात्र टेस्ट

ईसीबी ने कहा, 'यह भी पुष्टि की गई है कि भारतीय टीम 2026 में लॉर्ड्स में एकमात्र टेस्ट मैच के लिए वापस आएगी. इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला यह पहला टेस्ट मैच होगा.' इंग्लैंड की महिलाओं ने पिछले तीन सालों से लॉर्ड्स में व्हाइट बॉल मुकाबले खेले हैं, अगले साल एक और मैच निर्धारित है, लेकिन यह पहली बार होगा जब मैदान महिला टेस्ट मैच में भारत की मेजबानी करेगा. 

भारत ने अपनी धरती पर दी मात

भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर पिछले साल दिसंबर में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद इस साल जून-जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर खेले गये टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है. भारत ने इंग्लैंड में अपना पिछला टेस्ट मैच 2021 में ब्रिस्टल में खेला था. यह मैच ड्रॉ पर छूटा था. जानकारी के लिए बता दें कि इंग्लैंड की महिला टीम 1995 में आखिरी बार भारत को टेस्ट मैच में हारने में कामयाब हुई थी.  इसके बाद से अब तक या तो मैच ड्रॉ रहे हैं या भारत ने जीते हैं.

Trending news