अख्तर को छक्का मारकर दिलाया गुस्सा... पाकिस्तान में मचाई दहशत, गांगुली-धोनी का सबसे बड़ा हथियार
Advertisement
trendingNow12448504

अख्तर को छक्का मारकर दिलाया गुस्सा... पाकिस्तान में मचाई दहशत, गांगुली-धोनी का सबसे बड़ा हथियार

India vs Pakistan Cricket Rivalry: भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी साल 2004 में पाकिस्तान दौरे पर खूंखार तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पर हैरतअंगेज छक्का मारकर मशहूर हुए थे. हालांकि, इसके चलते उनका बल्ला भी टूट गया था. 

अख्तर को छक्का मारकर दिलाया गुस्सा... पाकिस्तान में मचाई दहशत, गांगुली-धोनी का सबसे बड़ा हथियार

India vs Pakistan Cricket Rivalry: भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी साल 2004 में पाकिस्तान दौरे पर खूंखार तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पर हैरतअंगेज छक्का मारकर मशहूर हुए थे. हालांकि, इसके चलते उनका बल्ला भी टूट गया था. साल 2004 में भारतीय टीम पड़ोसी देश पाकिस्‍तान के दौरे पर गई थी. भारतीय टीम की अगुवाई सौरव गांगुली कर रहे थे. दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के चलते लंबे अंतराल के बाद भारतीय टीम पाकिस्‍तान का दौरा कर रही थी. प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो यह दौरा भारतीय टीम के लिए बेहद खास रहा.

अख्तर को छक्का मारकर दिलाया गुस्सा

टीम इंडिया ने पहले 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम की. इसके बाद खेली गई टेस्‍ट सीरीज पर भी भारतीय टीम का ही कब्‍जा हुआ. सौरव गांगुली की टीम ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी. इस सीरीज में भारत का एक सितारा ऐसा भी था जिसकी प्रदर्शन से ज्‍यादा चर्चे उसके कातिल मुस्‍कान के थे और उस क्रिकेटर का नाम है लक्ष्‍मीपति बालाजी. 27 सितंबर 1981 को तमिलनाडु के मद्रास (अब चेन्नई) में जन्मे बालाजी को उनकी गेंदबाजी के अलावा शोएब अख्तर पर मारे गए छक्के के लिए ज्यादा याद किया जाता है.

पाकिस्‍तान दौरे पर जमकर लूटी चर्चा

बालाजी पाकिस्‍तान दौरे पर काफी चर्चा में रहे थे. बल्‍ले और गेंद दोनों ही डिपार्ट्मेंट में उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया था. खास बात यह है कि शोएब अख्‍तर की बिजली से तेज रफ्तार गेंदबाजी पर भी बालाजी ने गगनचुंबी छक्‍का ठोक दिया था. छक्‍का खाने के बाद अख्‍तर गुस्‍से में थे. वहीं, बालाजी अपनी मुस्‍कान से लोगों का दिल जीत रहे थे. वनडे सीरीज में बालाजी ने कुल 45 रन बनाए, जिसमें से 36 रन बाउंड्री से आए थे. 43 साल के हो चुके बालाजी ने भारत के लिए आठ टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी20 मैच खेले हैं. बालाजी ने क्रमशः 27, 34 और 10 विकेट लेकर अपना टैलेंट दिखाया.

पाकिस्तान में मचाई दहशत

आशीष नेहरा ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा था कि उस दौरे में भले ही वीरेंद्र सहवाग के तिहरे शतक, राहुल द्रविड़ के दोहरे शतक और इरफान पठान की हैट्रिक सब पाकिस्‍तान में हुई लेकिन मेरे लिए पाकिस्‍तान में बालाजी की यादें सबसे ज्‍यादा ताजा हैं. ड्रेसिंग रूम में इरफान अपनी स्‍टोरी बता सकता है. केवल एक ही ऐसी चीज है जो उस दौरे पर मुझे याद रही थी वो है लक्ष्‍मीपति बालाजी. शायद उस दौरे पर वो पाकिस्‍तान में अपनी मुस्‍कान के दम पर इमरान खान से ज्‍यादा फेमस हो गए थे.

IPL की पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड

लक्ष्मीपति बालाजी के नाम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की पहली हैट्रिक लेने का भी रिकॉर्ड है. लक्ष्‍मीपति बालाजी ने साल 2008 में आईपीएल के दौरान चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की तरफ से खेलते हुए इतिहास रच दिया था. वो इस टूर्नामेंट के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे. यह कारनामा उन्‍होंने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ मैच के दौरान किया था.

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बॉलिंग कोच भी बने

लक्ष्मीपति बालाजी ने इरफान पठान, पीयूष चावला और विक्रम राजवीर सिंह का एक साथ शिकार किया था. लक्ष्मीपति बालाजी ने उस मैच में अपने स्पेल में सिर्फ 24 रन देकर 5 बड़े विकेट लिए थे. उन्होंने आधी पंजाब की टीम को आउट कर पवेलियन भेज दिया था. बालाजी बाद में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बॉलिंग कोच भी बने. बालाजी आईपीएल में तीन टीमों चेन्नई, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से भी खेले और 73 मैचों में कुल 76 विकेट लिए.

Trending news