INDvsSA: दूसरे टी-20 में दक्षिण अफ्रीका पर दबदबा बनाए रखने उतरेगी महिला टीम इंडिया
Advertisement

INDvsSA: दूसरे टी-20 में दक्षिण अफ्रीका पर दबदबा बनाए रखने उतरेगी महिला टीम इंडिया

झूलन की गैर मौजूदगी में पांडे तेज आक्रमण का मोर्चा संभालेंगी. टी-20 विशेषज्ञ ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पिछले मैच में दो विकेट लिए थे. 

 दूसरा टी-20 मैच 16 फरवरी को ईस्ट लंदन में खेला जाएगा (बीसीसीआई)

नई दिल्ली: शानदार शुरूआत के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार (16 फरवरी) को दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका पर अपना दबदबा बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय महिला टीम ने आत्मविश्वास के साथ टी-20 सीरीज का आगाज किया. पहले मैच में भारत ने मेजबान को सात विकेट से हराया. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम पांच मैचों की सीरीज के  बाकी मैचों में भी यह लय बरकरार रखना चाहेगी. 

  1. 5 मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की
  2. भारत ने पहला टी-20 मैच सात विकेट से हराया 
  3. मिताली राज ने 48 गेंद में 54 रनों की पारी खेली

पहले टी-20 में भारत के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि तीसरे वनडे में मिली हार महज एक इत्तेफाक थी और इससे भारत के मनोबल पर कोई असर नहीं पड़ा है. पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट पर 164 रन पर रोक दिया और इसके बाद 18.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. 

लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज मिताली राज ने नाबाद 54 रन बनाकर पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए जेमिमा रौद्रिगेज (37) के  साथ 69 और चौथे विकेट के लिए वेदा कृष्णामूर्ति (नाबाद 37) के साथ 52 रन की साझेदारी की. 

अफ्रीका में मिताली का राज, महिला टीम ने पहला टी-20 7 विकेट से जीता

मिताली ने अपना 11वां टी-20 अर्धशतक 48 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के के साथ पूरा किया. भारतीय टीम प्रबंधन को उनसे आगे भी ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. मुंबई की 17 बरस की जेमिमा ने अपनी पहली पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया.  पिछले मैच में खाता भी नहीं खोल सकी कप्तान हरमनप्रीत से अच्छी पारी की उम्मीद होगी. 

महिला क्रिकेटर ने 457 के स्ट्राइक रेट से खेली तूफानी पारी, सभी धुरंधर रह गए पीछे

गेंदबाजी में भारत को अनुभवी झूलन गोस्वामी की कमी खलेगी जो एड़ी की चोट के  कारण सीरीज से बाहर हैं. युवा तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार और शिखा पांडे पहले मैच में अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतर सकी. 

झूलन की गैर मौजूदगी में पांडे तेज आक्रमण का मोर्चा संभालेंगी. टी-20 विशेषज्ञ ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पिछले मैच में दो विकेट लिए थे. उन्हें पूनम यादव, राधा यादव और हरमनप्रीत से सहयोग की जरूरत होगी. 

fallback

मिताली ने पहले मैच के बाद कहा था, ‘‘टीम में युवाओं का होना अच्छा है. इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है और वे मैदान पर भी काफी सक्रिय हैं.’’ दक्षिण अफ्रीका पिछले मैच की हार से उबरकर बेहतर क्रिकेट खेलने के इरादे से उतरेगा.’’ 

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डेन वान नीकर्क ने कहा, ‘‘हमें अपनी गलतियों से सबक लेकर खेलना होगा. हमें खराब फील्डिंग का खामियाजा भुगतना पड़ा लेकिन अब हम यह गलती नहीं दोहराएंगे.’’ 

टीमें :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, वेदा कृष्णामूर्ति, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव.

दक्षिण अफ्रीका : डेन वान नीकर्क (कप्तान), मारिजेन काप, तृषा शेट्टी, शबनम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, सुने लूस, ओडाइन कर्स्टन , मिगनोन डु प्रीज, लाइजेले ली, चोले ट्रायोन, एन डि क्लर्क, रेइसिबे एन, मोसेलाइन डेनियल्स. 

मैच का समय : दोपहर 4. 30 से.

Trending news