INDvsSA: केपटाउन में इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया, चोटों से परेशान दक्षिण अफ्रीका
Advertisement

INDvsSA: केपटाउन में इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया, चोटों से परेशान दक्षिण अफ्रीका

भारतीय टीम की नजरें पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय एकदिवसीय द्विपक्षीय सीरीज में तीन मैच जीतकर इतिहास रचने पर टिकी हैं. 

चोटों से परेशान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अजेय बढ़त लेने उतरेगा भारत (PIC : PTI)

केपटाउन: लगातार दो जीत से आत्मविश्वास से भरा भारत आज (7 फरवरी) केपटाउन में चोटों से परेशान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ छह मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त लेने की कोशिश करेगा. भारत ने डरबन और सेंचुरियन में पहले दो वनडे में क्रमश: छह और नौ विकेट से आसान जीत दर्ज करते हुए मेजबान टीम को ध्वस्त किया. दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय सीरीज में इससे पहले भारतीय टीम कभी दो से अधिक वनडे नहीं जीत पाई है. मेहमान टीम ने 1992-90 में सात मैचों की सीरीज 2-5 से गंवाई थी जबकि 2010-11 में भारत 2-1 की बढ़त बनाने के बाद पांच मैचों की सीरीज 2-3 से हार गया था.

  1. भारत ने पहला वनडे 6 विकेट से जीता
  2. भारत ने दूसरा वनडे  9 विकेट से जीता
  3. तीसरा वनडे केपटाउन में खेला जाएगा

मौजूदा भारतीय टीम के स्तर को देखते हुए अगर इतिहास दोहराया जाता है तो यह टीम इंडिया के लिए बड़ी त्रासदी की तरह होगा. दक्षिण अफ्रीका के खराब प्रदर्शन का कारण कुछ हद तक चोटों की समस्या भी है. एबी डिविलियर्स पहले एकदिवसीय मैच से पहले ही बाहर हो गए जबकि फाफ डु प्लेसिस दूसरे वनडे से पहले. इन दोनों की अंगुलियों में चोट है.

तीसरे वनडे से पहले अफ्रीका को लगा एक और झटका, डिविलियर्स-डुप्लेसिस के बाद डिकॉक भी सीरीज से बाहर

दक्षिण अफ्रीका के तीन विस्फोटक बल्लेबाज हुए घायल
इसके अलावा दूसरे वनडे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी बाई कलाई में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने डिकॉक के विकल्प के तौर पर किसी को टीम में शामिल नहीं किया है और ऐसे में हेनरिक क्लासेन के पदार्पण करने की संभावना है जो यहां घरेलू वनडे टूर्नामेंट में तीसरे शीर्ष स्कोरर रहे.

दक्षिण अफ्रीका के लिए डिकॉक का बाहर होना कुछ राहत भी ला सकता है क्योंकि वह खराब फार्म से जूझ रहे थे और भारत के खिलाफ टेस्ट और वनडे में कुल आठ पारियों में एक बार भी 50 रन के आंकड़े को नहीं छू पाए. क्लासेन को हालांकि भारत के कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का सामना करने का मौका नहीं मिला है, जो पहले दो मैचों में मिलकर 13 विकेट चटका चुके हैं.

fallback

हाशिम अमला से है दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद 
दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद है कि अगर मौका मिलता है तो क्लासेन हाशिम अमला के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिला पाएंगे. डिकॉक और अमला ने डरबन और सेंचुरियन में पहले दो मैचों में पहले विकेट के लिए क्रमश: 30 और 39 रन जोड़े जिसके बाद बाकी बल्लेबाज भारत के लेग स्पिनरों का सामना करने में नाकाम रहे. पहले मैच में सिर्फ डु प्लेसिस ही टिककर उनका सामना कर पाए और शतक जड़ा.

कप्तान एडेन मार्करम कर सकते हैं पारी की शुरुआत 
कप्तान एडेन मार्करम भी पारी की शुरुआत करने उतर सकते हैं. इससे पहले डरबन में चौथे नंबर पर खेलते हुए उन्होंने नौ जबकि सेंचुरियन में तीसरे नंबर पर खेलते हुए आठ रन बनाए थे. मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका अनुभवी बल्लेबाज फरहान बेहरदीन को अंतिम एकादश में जगह दे सकता है. टीम को ऐसे में खायेलिहले जोंडो को बाहर करना पड़ सकता है.

चहल ने खोला अपनी सफलता का राज, बताया कैसे ले पाए विकेट पर विकेट

दक्षिण अफ्रीका हालांकि दोनों मैचों में कुलदीप का शिकार बने डेविड मिलर को बाहर करके बेहरदीन और जोंडो दोनों को मैदान पर उतर सकता है.

डबरन में हार के बावजूद डु प्लेसिस ने कहा था कि दो स्पिनर उनकी टीम के संतुलन में फिट नहीं बैठते लेकिन इसके बाद भी मार्करम ने कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी के रूप में दो स्पिनर खिलाए. चोट के बावजूद डुप्लेसिस अब भी ड्रेसिंग रूम का हिस्सा हैं और दो स्पिनरों का खिलाने का फैसला संभवत: पिच को देखते हुए किया गया.

बिना बदलाव के उतर सकती है टीम इंडिया 
दूसरी तरफ भारतीय टीम टेस्ट सीरीज के बाद दबदबा बनाकर खुश होगी. दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई थी और भारत को सही संयोजन के लिए बार-बार बदलाव करने पड़े थे. विराट कोहली ने कप्तान के रूप में अपने सभी 35 टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया है, लेकिन वह लगातार तीसरे वनडे में समान टीम के साथ उतर सकते हैं.

भारत की नजर इतिहास रचने पर
भारतीय टीम की नजरें पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय एकदिवसीय द्विपक्षीय सीरीज में तीन मैच जीतकर इतिहास रचने पर टिकी हैं. अगर ऐसा होता है तो यह न्यूलैंड्स पर भारत की 1992 से पांच मैचों में तीसरी जीत होगी. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां तीन में से दो मैच गंवाए हैं और एक जीता है. 

fallback

वनडे रैंकिंग में नंबवर टीम इंडिया 
सेंचुरियन में जीत के बाद भारत आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा और केपटाउन में जीत से वह दक्षिण अफ्रीका पर बढ़त को मजबूत कर लेगा. दक्षिण अफ्रीका की जीत हालांकि भारत को दोबारा दूसरे स्थान पर धकेल देगी. टीम प्रबंधन हालांकि लगातार कहता रहा है कि वे रैंकिंग को अधिक तवज्जो नहीं देते लेकिन कोहली एंड कंपनी अंक गंवाना नहीं चाहेगी और शीर्ष पर ही रहना चाहेगी.

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर में से.

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मारिस, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो, फरहान बेहरदीन और हेनरिक क्लासेन में से.

समय: मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे शुरू होगा.

Trending news