सचिन-धोनी जो नहीं कर पाए, विराट ने किया तो इस मैदान पर बन जाएगा इतिहास
Advertisement
trendingNow1373126

सचिन-धोनी जो नहीं कर पाए, विराट ने किया तो इस मैदान पर बन जाएगा इतिहास

मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी सभी को इस मैदान पर पराजय का सामना करना पड़ा है.

 भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां वनडे पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाना है (Image: PTI)

नई दिल्ली: जोहिनसबर्ग में बारिश से बाधित चौथे वनडे में बेशक भारत 5 विकेट से हार गया हो, लेकिन इतना तय है कि विराट कोहली के लड़ाकों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में अपना दबदबा बनाए रखा है. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे में परास्त करने का कोई मौका नहीं छोड़ा. टीम इंडिया के खिलाड़ी अब तक वनडे में दक्षिण अफ्रीका से आगे साबित हुए हैं. छह मैचों की वनडे सीरीज में भारत अभी 3-1 से आगे है. पांचवां मैच दोनों टीमों के बीच सेंट जॉर्ज पार्क, पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाना है.

  1. चौथे वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से शिकस्त दी
  2. भारत ने पहले तीनों वनडे डरबन, सेंचुरियन और केपटाउन जीते
  3. छह मैचों की वनडे सीरीज में भारत अभी 3-1 से आगे है

पोर्ट एलिजाबेथ का यह मैदान पूर्व के चार भारतीय कप्तानों के लिए भाग्यशाली नहीं रहा है. मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी सभी को इस मैदान पर पराजय का सामना करना पड़ा है. इस मैच पर भारत ने अब तक चार मैच खेले हैं और चारों में ही उसे हार का साना करना पड़ा. 

अब तक भारत का कोई कप्तान नहीं जीता पोर्ट एलिजाबेथ
आश्चर्य की बात है कि सेंट जॉर्ज पार्क पर टीम इंडिया खेले गए किसी भी मैच में 200 से अधिक स्कोर नहीं बना पाई है. भारत ने यहां पहला मैच 1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में खेला. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 147 पर ढेर हो गई और छह विकेट से हार गई. 

1997 में सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में टीम इंडिया 9 विकेट पर केवल 179 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका ने जैक कैलिस के 79 रनों की बदौलत 45.1 ओवर में यह मैच जीत लिया. तीसरा वनडे 2006 में खेला गया. वीरेंद्र सहवाग टीम के कप्तान थे. भारत को जीत के लिए 244 रन बनाने थे, लेकिन उनकी पूरी टीम 163 पर आउट हो गई. 

जीत से उत्साहित दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्कराम बोले, भारत को हराकर मजा आया

2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने यहां चौथा वनडे खेला था. बारिश से प्रभावित इस मैच में 32.5 ओवरो में छह विकेट पर केवल 142 रन बना सकी और 48 रनों से मैच हार गई. अब भारत को इस मैदान पर पांचवां वनडे मैच खेलना है और देखना होगा कि विराट कोहली इस इतिहास को बदल पाते हैं या नहीं?

वनडे में विराट सेना की अब तक ऐसी रही परफॉर्मेंस:
दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग में खेले गए पिंक वनडे में अपने विजयी क्रम को जारी रखा और सीरीज में भी अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत हालांकि अभी भी 3-1 से आगे है. अगर मेजबान टीम बाकी के दो मैच और जीत जाती है तो वह सीरीज ड्रॉ करा लेगी.  

शिखर धवन ने बताए चौथे वनडे मैच में हार के दो कारण, एक बारिश और दूसरा मिलर को जीवनदान

डरबन वनडे
टेस्ट सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलने वाली भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया. भारत ने किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से परास्त कर दिया. भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली (112) के वनडे करियर के 33वें शतक, अजिंक्य रहाणे (79) के अर्धशतक के अलावा कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी की अहम भूमिका रही. कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 269 रनों पर सीमित कर दिया और फिर भारत ने कोहली-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर 270 रनों के लक्ष्य को 45.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की. इस जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस की 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 120 रनों की पारी पर पानी फेर दिया. 
 
सेंचुरियन वनडे
पहले वनडे के बाद दूसरे वनडे में भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारत की स्पिन जोड़ी-कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर पाई. दोनों ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए मैच में आपस में आठ विकेट बांटते हुए मेजबान टीम को 32.2 ओवरों में 118 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत ने इस आसान से लक्ष्य को शिखर धवन (नाबाद 51) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 46) के दम पर 20.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. यह दक्षिण अफ्रीका का अपने घर में सबसे कम स्कोर है. इससे पहले उसका घर में सबसे कम स्कोर 119 इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में था. यह भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. साथ ही यह इस मैदान पर भी किसी भी टीम बनाया गया सबसे कम स्कोर भी है. इससे पहले जिम्बाब्वे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर 119 रन बनाए थे.

fallback

केपटाउन वनडे
भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 160) के शतक और शिखर धवन (76) के अर्धशतक केबाद कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल के दम पर न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवर खेलने के बाद छह विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे. मेजबान टीम के बल्लेबाजों का बल्ला इस मैच में भी शांत रहा और पूरी टीम 40 ओवरों में 179 रनों पर पवेलियन लौट कर लगातार तीसरी हार को मजबूर हो गई. कुलदीप और चहल ने चार-चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह को दो सफलताएं मिलीं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली. 

जोहानिसबर्ग वनडे
वांडरर्स स्टेडियम में बारिश से बाधित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत दिए गए 28 ओवरों में 202 रनों के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर भारत को पांच विकेट से मात दी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 290 रनों का लक्ष्य दिया था. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए थे, तभी खराब मौसम तथा बारिश के कारण खेल रोका गया. जब मैच शुरू हुआ तो मेजबान टीम को संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 25.3 ओवरों में हासिल कर लिया.

Trending news