IND vs ENG: भारतीय महिला टीम ने मैच जीतकर रचा इतिहास, पहली बार इंग्लैंड की धरती पर किया ये कमाल; झूलन को दी शानदार विदाई
Advertisement
trendingNow11366125

IND vs ENG: भारतीय महिला टीम ने मैच जीतकर रचा इतिहास, पहली बार इंग्लैंड की धरती पर किया ये कमाल; झूलन को दी शानदार विदाई

भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को आखिरी वनडे मैच में 16 रन से हरा दिया. इसके के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में क्लीन स्वीप किया. 

Twitter

India vs England Women: भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है. भारत की स्टार गेंदबाज झूलन गोस्वामी का ये आखिरी मैच भी था. भारत ने मुकाबला जीतकर उन्हें शानदार विदाई दी है. ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के अर्धशतक के बाद रेणुका सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने शनिवार को यहां कम स्कोर वाले रोमांचक तीसरे और अंतिम वनडे मैच में इंग्लैंड को 16 रन से हराकर पहली बार मेजबान टीम का उसकी सरजमीं पर सूपड़ा साफ किया. 

रेणुका सिंह ने किया कमाल 

इंग्लैंड टीम लार्ड्स पर 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रेणुका (29 रन पर चार विकेट), झूलन गोस्वामी (30 रन पर दो विकेट), और राजेश्वरी गायकवाड़ (38 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 43.3 ओवर में 153 रन पर ढेर हो गई, जिससे भारत ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की. अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन का यह आखिरी इंटरनेशनल मैच था. इंग्लैंड के खिलाफ ही चेन्नई में छह जनवरी 2002 को जीत के साथ डेब्यू करने वाली झूलन के लिए यह सीरीज यादगार रही. 

दीप्ति-स्मृति ने दिखाया दम 

भारत इससे पहले दीप्ति (106 गेंद में नाबाद 68, सात चौके) और स्मृति (79 गेंद में 50 रन, पांच चौके) के अर्धशतक के बावजूद 45.4 ओवर में 169 रन पर सिमट गया. इन दोनों के अलावा पूजा वस्त्रकार (22) ही दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहीं.  टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लार्ड्स पर नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 29 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए थे.

दीप्ति ने लगाया अर्धशतक 

स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके पारी को संवारने की कोशिश की. स्मृति हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद तेज गेंदबाज केट क्रॉस की गेंद पर बोल्ड हो गईं. दीप्ति को पूजा वस्त्रकार (22) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया. 

चार्ली डीन ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

इंग्लैंड की ओर से चार्ली डीन ने सर्वाधिक 47 रन बनाए. उन्होंने 80 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके जड़े. कप्तान ऐमी जोन्स (28) और सलामी बल्लेबाज ऐमा लैंब (21) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. 

नहीं टिक पाईं इंग्लैंड की खिलाड़ी

चार्ली डीन और फ्रेया डेविस (नाबाद 10) ने 10वें विकेट के लिए 35 रन जोड़कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी थी. दीप्ति (24 रन पर एक विकेट) ने हालांकि समझदारी दिखाते हुए अपनी ही गेंद पर चार्ली डीन को रन आउट कर दिया. फ्रेया डेविस बल्लेबाजी कर रही थी और गेंद दीप्ति के हाथ में थी. दीप्ति जब गेंदबाजी करने के लिए आगे बढ़ीं तो उनके गेंद फेंकने से पहले ही चार्ली डीन गेंदबाजी छोर पर काफी आगे निकल गईं और भारतीय गेंदबाज ने उन्हें रन आउट करके भारत को जीत दिला दी. 

 

Trending news