close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2020: अनिल कुंबले ने छोड़ा मुंबई का साथ, नई टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली

Indian Premier League: भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले को न्यूजीलैंड के माइक हेसन की जगह यह जिम्मेदारी मिली है. 

IPL 2020: अनिल कुंबले ने छोड़ा मुंबई का साथ, नई टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली
अनिल कुंबले भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उनके नाम 956 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं. (फोटो: IANS )

नई दिल्ली: दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले अगले साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में ज्यादा सक्रिय रूप में दिखने वाले हैं. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने कुंबले को अपनी टीम का हेड कोच नियुक्त किया है. कुंबले एकमात्र भारतीय हैं, जो आईपीएल (IPL) की किसी टीम के मुख्य कोच हैं. किंग्स इलेवन आईपीएल की तीसरी टीम है, जिसके साथ अनिल कुंबले नजर आएंगे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब की टीम ने अनिल कुंबले (Anil Kumble) को कोच के इतर भी जिम्मेदारियां दी हैं. उन्हें फ्रेंचाइजी के क्रिकेट आधारित सभी फैसलों का प्रमुख नियुक्त किया गया है. इसमें भविष्य के लिए बनाई जाने वाली योजनाएं भी शामिल होंगी. रिपोर्ट के मुताबिक कुंबले ने 19 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब के टीम मैनेजमेंट के सामने अपना प्रजेंटेशन दिया था. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA 2nd Test: विराट कोहली का शतक, 2019 में पहली बार पार किया 100 रन का आंकड़ा

अनिल कुंबले अब किंग्स इलेवन की टीम में माइक हेसन की जिम्मेदारी संभालेंगे. न्यूजीलैंड के माइक हेसन का पंजाब की फ्रेंचाइजी से दो साल का करार था. हालांकि, उन्होंने यह करार बीच में ही खत्म कर दिया. हेसन अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम से जुड़ गए हैं. अनिल कुंबले भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उनके नाम 956 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं. 

किंग्स इलेवन आईपीएल की तीसरी टीम है, जिसके साथ अनिल कुंबले नजर आएंगे. वे 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के साथ बतौर खिलाड़ी थे. बाद में उन्होंने इस टीम की कप्तानी भी की. वे 2013 तक इसी टीम के साथ बतौर मेंटॉर रहे. इसके बाद वे मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम के साथ इसी भूमिका में जुड़ गए.