close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA 2nd Test: विराट कोहली का शतक, 2019 में पहली बार पार किया 100 रन का आंकड़ा

India vs South Africa: विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक जमा दिया है. 

INDvsSA 2nd Test: विराट कोहली का शतक, 2019 में पहली बार पार किया 100 रन का आंकड़ा

नई दिल्ली: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक जमा दिया है. इसके साथ ही विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में करीब 10 महीने से चल रहा शतकों का सूखा भी खत्म हो गया है. यह 2019 में उनका पहला टेस्ट शतक है. विराट कोहली पुणे में इस साल का पांचवां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. 

विराट कोहली के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो यह उनके टेस्ट करियर का 26वां शतक है. उन्होंने इस शतक के साथ ही सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में स्टीवन स्मिथ (Steve Smith) और गैरी सोबर्स (Garry Sobers) की बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ और वेस्टइंडीज के सोबर्स ने टेस्ट मैचों में 26-26 शतक बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें: कप्तानों के ‘एलीट क्लब’ में शामिल हुए कोहली, 50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बने

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पुणे में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. यह मैच गुरुवार को शुरू हुआ है. पहले दिन भारत ने तीन विकेट पर 273 रन बनाए. दिन का खेल खत्म होने के समय विराट कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर नाबाद थे. इन दोनों ने मैच के दूसरे दिन पहले सेशन में शानदार बैटिंग की और भारत को एक भी झटका नहीं लगने दिया. 

चौका मारकर पूरा किया शतक 
पहले दिन अर्धशतक बनाने वाले विराट कोहली ने दूसरे दिन अपनी पारी को शतक में बदला. उन्होंने वेर्नोन फिलेंडर की गेंद को चौका मारकर 100 रन का आंकड़ा पार किया. उन्होंने शतक तक पहुंचने के लिए 173 गेंदें खेलीं. वहीं, अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी को 50 रन के पार पहुंचाया. जब लंच-ब्रेक पर खेल रुका तब विराट कोहली 104 और 58 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. 

इंजी को पीछे छोड़ा, बॉर्डर निशाने पर 
विराट कोहली का यह 26वां टेस्ट शतक है. उन्होंने इस शतक के साथ ही पाकिस्तानी दिग्गज इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) को पीछे छोड़ दिया है. इंजमाम उल हक ने 120 टेस्ट मैचों के अपने करियर में 25 शतक लगाए हैं.  विराट कोहली के निशाने पर अब ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर आ गए हैं. इन दोनों ने 27-27 टेस्ट शतक लगाए हैं. 

टॉप-20 में शामिल हुए विराट 
विराट कोहली अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले 20 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं. सचिन तेंदुलकर ने 51 टेस्ट शतक लगाए हैं. जैक कैलिस 45 और रिकी पोंटिंग 41 शतकों के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं.