close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: एमएस धोनी आज टी20 करियर का आखिरी मैच खेलने उतरेंगे!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार शाम 7 बजे से टी20 मैच होना है. सीरीज में पिछड़ चुके भारत के लिए यह मैच जीतना जरूरी है.

INDvsAUS: एमएस धोनी आज टी20 करियर का आखिरी मैच खेलने उतरेंगे!
37 साल के एमएस धोनी ने अब तक 97 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 37.54 की औसत से 1577 रन बनाए हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बुधवार (27 फरवरी) को दूसरा टी20 मैच खेला जाना है. यह मैच शाम 7 बजे से खेला जाएगा. यह मैच दो वजह से अहम हो गया है. पहला, भारत दो मैचों की सीरीज में पहला टी20 मैच हार चुका है. ऐसे में भारत को सीरीज बचाने के लिए दूसरा टी20 मैच जीतना जरूरी हो गया है. दूसरा यह मैच पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का आखिरी टी20 मैच भी हो सकता है. इस कारण भी इस मैच पर क्रिकेटप्रेमियों की नजर लगी हुई है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 फरवरी को पहला टी20 मैच खेला गया था. 

यह भारत का इंग्लैंड में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले आखिरी टी20 मैच है. विश्व कप 30 मई को शुरू होगा और इसका फाइनल 14 जुलाई को खेला जाएगा. ऐसे में यह तय है कि भारत बुधवार (27 फरवरी) के बाद अगले करीब छह महीने टी20 मैच नहीं खेलेगा. ऐसा माना जा रहा है कि एमएस धोनी जुलाई में वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो 27 फरवरी का मैच उनके इंटरनेशनल करियर के आखिरी टी20 मैच के रूप में दर्ज हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: भारतvsऑस्ट्रेलिया दूसरा टी20 आज शाम 7 बजे से, बन सकता है 180 का स्कोर

अगर यह भी मान लिया जाए कि एमएस धोनी विश्व कप के बाद संन्यास नहीं लेंगे. तब भी इसकी संभावना कम ही है कि उन्हें फिर से टी20 मैच के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जाए. इस तर्क को स्वीकार करने के लिए आपको चार महीने पहले के एमएसके प्रसाद के बयान को याद करना होगा. तब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई थी. 

उस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम में एमएस धोनी शामिल नहीं किए गए थे. तब मुख्य चयनकर्ता और टीम प्रबंधन की ओर से यह संकेत दिए गए थे कि 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होना है. धोनी के उस विश्व कप में खेलने की संभावना कम है. इसलिए टीम में दो विकेटकीपर तो चुने गए, लेकिन उनके नाम ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) थे. अगर चार महीने पहले धोनी को इस आधार पर टी20 टीम में नहीं चुना जाता, तो अब तो ऐसी संभावना और कम हो जाएगी. 

वैसे भी पूरी भारतीय टीम में अगर किसी जगह के लिए दो से अधिक बेहतरीन विकल्प हैं, तो वह सिर्फ विकेटकीपर है. एमएस धोनी को सिर्फ उनके अनुभव के आधार पर बाकी दो विकेटकीपरों पर वरीयता मिलती है. वे जुलाई में 38 साल के हो चुके होंगे. उनकी बैटिंग टी20 क्रिकेट के लिहाज से कमजोर पड़ चुकी है. ऐसे में यह तय मानकर चलिए कि धोनी को विश्व कप के बाद टी20 टीम में जगह नहीं मिलने वाली है.