INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को 150 रन पर समेटा, फिर दिया करारा जवाब, पढ़ें दिनभर की रिपोर्ट

India vs Bangladesh: भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट के पहले दिन किसी भी बांग्लादेशी बल्लेबाज को 50 रन नहीं बनाने दिए.

INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को 150 रन पर समेटा, फिर दिया करारा जवाब, पढ़ें दिनभर की रिपोर्ट

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार शुरुआत की है. उसने सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में बांग्लादेश को महज 150 रन पर ढेर कर दिया. इसके बाद एक विकेट पर 86 रन बना लिए. पहले दिन का खेल खत्म होने के समय चेतेश्वर पुजारा 43 और मयंक अग्रवाल 37 रन बनाकर नाबाद थे. मैच के पहले दिन आउट होने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा रहे. 

मेजबान भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच पहला टेस्ट इंदौर में गुरुवार को शुरू हुआ. मैच का टॉस बांग्लादेश ने जीता. उसने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेशी कप्तान मोमिनुल हक के इस फैसले को गलत साबित कर दिया. बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सका. उसका एक भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया. 

यह भी पढ़ें: भारत में 250 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने अश्विन, इन दिग्गजों की बराबरी की 

रोहित शर्मा सस्ते में आउट 
भारत के लिए दिनभर के खेल में एकमात्र निराशा रोहित शर्मा की नाकामी रही. ओपनर रोहित शर्मा 14 गेंद पर छह रन बनाने के बाद अबू जायेद का शिकार हो गए. जायेद ने उन्हें विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराया. भारत का पहला विकेट 14 के स्कोर पर ही गिरा. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया. 

पुजारा ने दिखाया तेज खेल 
ओपनर मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी कर ली है. इसकी बदौलत भारत का स्कोर एक विकेट पर 86 रन हो गया है. इस साझेदारी के दौरान पुजारा ने अग्रवाल के मुकाबले तेजी से बैटिंग की. उन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 61 गेंद पर 43 रन बना लिए हैं. इसमें सात चौके शामिल हैं. मयंक अग्रवाल 81 गेंद पर 37 रन बनाकर नाबाद हैं. उन्होंने छह चौके लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: अजिंक्य रहाणे दिल्ली से जुड़ने को तैयार, बदले में राजस्थान को मिलेंगे 2 खिलाड़ी 

12 रन पर लगा दोहरा झटका
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरे बांग्लादेश को 12 के स्कोर पर दोहरा झटका लगा. उसके दोनों ही ओपनर इसी स्कोर पर 6-6 रन बनाकर आउट हो गए. सबसे पहले इमरुल कायस आउट हुए. उन्हें उमेश यादव ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करवाया. इसके बाद इशांत शर्मा ने शादमन इस्लाम को पैवेलियन भेजा. लंच ब्रेक से थोड़ी देर पहले शमी ने मोहम्मद मिथुन (13) को पैवेलियन भेजा. 

 

रहीम-मोमिनुल की 68 रन की साझेदारी 
लंच ब्रेक के बाद कप्तान मोमिनुल हक (37) और पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम (43) ने टीम को संभालने की कोशिश की. इन दोनों ने 68 रन की साझेदारी कर टीम को 99 के स्कोर तक पहुंचाया. इस स्कोर पर मोमिनुल हक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर चूक गए. उन्होंने उस गेंद को छोड़ दिया, जो स्टंप्स पर जा रही थी. इस तरह बांग्लादेश को चौथा झटका लगा. 

यह भी पढ़ें: सचिन हों या कोहली! काबिल होने के साथ ‘अंधविश्वासी’ भी रहे हैं स्टार क्रिकेटर

मोमिनुल के आउट होते ही बिखरी टीम
कप्तान मोमिनुल हक के आउट होने के बाद बांग्लादेश के विकेट लगातार अंतराल पर गिरने लगे. टी-ब्रेक होते-होते मेहमान टीम 140 स्कोर तक पहुंची, पर उसके सात विकेट गिर चुके थे. जैसी की उम्मीद थी, भारतीय गेंदबाजों ने टी-ब्रेक के बाद भी शानदार गेंदबाजी की और महज 10 रन और देकर तीन विकेट झटक लिए. इस तरह बांग्लदेश की टीम 150 रन पर ऑलआउट हो गई. 

उमेश, इशांत, अश्विन को 2-2 विकेट
भारत की ओर से मोहम्मद शमी सबसे अधिक तीन विकेट झटके. उमेश यादव, इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन के हिस्से में दो-दो विकेट आए. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने सबसे अधिक 43 रन बनाए. कप्तान मोमिनुल हक ने 37, लिटन दास ने 21, मोहम्मद मिथुन ने 13 और महमूदुल्लाह ने 10 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज दोहरी रनसंख्या नहीं छू सके.