भारत में 250 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने अश्विन, इन दिग्गजों की बराबरी की

India vs Bangladesh: 33 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक को बोल्ड कर यह उपलब्धि हासिल की. 

भारत में 250 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने अश्विन, इन दिग्गजों की बराबरी की

नई दिल्ली: ‘विराट ब्रिगेड’ के सबसे कामयाब गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. वे भारत में 250 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं. ऑफ स्पिनर अश्विन (R Ashwin) ने यह उपलब्धि बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक (Mominul Haque) का विकेट लेकर हासिल की. अश्विन ने मोमुनिल हक को क्लीन बोल्ड किया. मोमिनुल हक 37 रन बनाकर आउट हुए. 

मेजबान भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच गुरुवार से इंदौर में पहला टेस्ट खेला जा रहा है. यह 33 साल के रविचंद्रन अश्विन के करियर का 69वां मैच है. उन्होंने इस मैच से पहले 68 टेस्ट मैच में 357 विकेट झटके हैं. तमिलनाडु के इस ऑफी के नाम सबसे तेजी से 200 और 250 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है. 

यह भी पढ़ें: सचिन हों या कोहली! काबिल होने के साथ ‘अंधविश्वासी’ भी रहे हैं स्टार क्रिकेटर

रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच से पहले भारत में 41 और विदेश में 27 टेस्ट खेले थे. उन्होंने भारत में खेले गए 41 टेस्ट मैचों में 249 विकेट झटके थे. इस तरह बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में अपना पहला विकेट झटकते ही उन्होंने 250 का आंकड़ा छू लिया. वे भारत में इतने विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे गेंदबाज हैं. 

 

रविचंद्रन अश्विन से पहले अनिल कुंबले (Anil Kumble) और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ही भारत में 250 से अधिक विकेट ले सके हैं. संयोग से ये कुंबले और हरभजन दोनों ही स्पिनर रहे हैं. भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज अनिल कुंबले लेग स्पिन गेंदबाजी करते थे. उनके नाम 619 विकेट हैं. हरभजन सिंह, अश्विन की ही तरह ऑफ स्पिनर रहे हैं. उनके नाम 417 टेस्ट विकेट दर्ज हैं. भज्जी ने भारतीय मैदानों पर 55 टेस्ट में 265 विकेट झटके हैं. अनिल कुंबले ने भारत में 63 टेस्ट खेले हैं और इनमें 350 विकेट झटके हैं.