INDvsNZ: चौथे वनडे में शुभमन गिल को मिल सकता है मौका, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन में होने वाले चौथे वनडे मैच के लिए टीम इंडिया में कुछ प्रयोग देखने को मिल सकते हैं.  

INDvsNZ: चौथे वनडे में शुभमन गिल को मिल सकता है मौका, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच
न्यूजीैलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में रोहित शर्मा शुभमन गिल को मौका दे सकते हैं. (फाइल फोटो)

हैमिल्टन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के चौथा वनडे हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान में गुरुवार को खेला जाना है. टीम इंडिया सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है और इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा करेंगे क्योंकि विराट कोहली को अंतिम दो वनडे मैचों के लिए आराम दिया गया है. इस समय टीम प्रबंधन के सामने यही प्रश्न है कि विराट कोहली की जगह किसे टीम में जगह दी जाएगी. वहीं एमएस धोनी की भी वापसी की पूरी संभावना है, लेकिन वे किसी जगह शामिल किए जाएं यह बड़ा सवाल है. उम्मीद की जा रही है कि शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है. 

पहले तीन वनडे मैचों में हार के बाद न्यूजीलैंड यह सीरीज गंवा चुकी है. अब उसे क्लीन स्वीप से बचना है.  अभी तक न्यूजीलैंड की टीम को भारतीय टीम उसके घर में क्लीन स्वीप नहीं कर सकी है, जबकि यह दूसरा मौका है जब उसने न्यूजीलैंड में सीरीज जीती है. वहीं टीम इंडिया ने पहली बार न्यूजीलैंड में लगातार तीन वनडे मैच जीते हैं.

शुभमन गिल खेल सकते हैं अपना पहला ODI
जहां तक टीम इंडिया का सवाल है, माना जा रहा है कि विराट की जगह शुभमन गिल को जगह मिल सकती है. मई में शुरू होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम में कई नए चेहरे दिख सकते हैं. इसी लिए शुभमन गिल के नाम की चर्चा जोरों पर है. तीसरे मैच के बाद विराट कोहली खुद शुभमन गिल की तारीफ कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि वे अंडर 19 टीम में खेल रहे थे तब वे शुभमन का 10 प्रतिशत भी नहीं थे.

धोनी की वापसी किसकी जगह
एमएस धोनी  को तीसरे वनडे में मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया था. फिलहाल यह तय नहीं किया गया है कि धोनी कितने फिट हैं या नहीं. अगर टीम में धोनी की वापसी होती है तो यह एक बड़ा सवाल होगा कि उनकी वापसी किसकी जगह होगी. गिल और धोनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है.

गेंदबाजी में कुलदीप यादव आठ और युजवेंद्र चहल छह विकेट ले चुके हैं. दो बार मैन आफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरूआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं. शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है. 

न्यूजीलैंड की टीम ने किया है अब तक निराश
न्यूजीलैंड के लिए यह सीरीज हर विभाग में निराशाजनक रही है. उसके बल्लेबाज कुलदीप और चहल की गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे. शमी भी पहले
स्पैल में काफी प्रभावी रहे हैं. विलियमसन अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाये. वहीं मार्टिन गुप्टिल फ्लाप रहे हैं.टाम लाथम और रोस टेलर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है. तेज गेंदबाज डग ब्रासवेल और लेग स्पिनर ईश सोढी भी नहीं चल पाये. हरफनमौला जिम्मी नीशाम को टीम में शामिल किया गया है.

 कब कहां और कैसे देखें भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा वनडे मैच 
- मैच गुरुवार (31 जनवरी) को खेला जाएगा.
- यह मैच न्यूजीलैंड के हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान पर खेला जाएगा. 
- मैच भारतीय समयानुसार सुबह 07:30 बजे शुरू होगा.
- मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स, डीडी स्पोर्ट्स, पर देखा जा सकता हैं.
- मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी.

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 
भारत:  रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रवींद्र जडेजा में से.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टाम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रेसवेल, लॉकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कॉलिन मुनरो, ईश सोढ़ी, जिम्मी नीशाम, मिचेल सैंटनेर, टिम साउदीमें से.