close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड

India vs South Africa: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 अक्टूबर से रांची में तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. 

INDvsSA: भारत रांची टेस्ट जीता, तो बनाएगा ‘सबसे अधिक जीत’ का रिकॉर्ड
भारतीय क्रिकेट टीम. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया (Team India) अब रिकॉर्ड बनाने के मुहाने पर खड़ी है. वह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को दो टेस्ट मैच हरा चुकी है. दोनों टीमें शनिवार से तीसरे टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी. यह मैच रांची (Ranchi Test) में खेला जाएगा. भारतीय टीम अगर दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) से यह मैच जीत लेती है तो वह सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी. इतना ही नहीं, वह 2019 में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन जाएगी. 

भारतीय टीम ने 2019 में पांच टेस्ट मैच खेले हैं. वह साल में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के मामले में पांचवें नंबर पर है. इंग्लैंड  ने इस साल सबसे अधिक नौ टेस्ट मैच खेले हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (8), दक्षिण अफ्रीका (6) और श्रीलंका (6) का नंबर आता है. वेस्टइंडीज ने भारत के बराबर पांच टेस्ट मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, पुणे में गुस्सा दिखाने वाला खिलाड़ी टीम से बाहर 

3 टीमों ने 4-4 मैच जीते 
भारतीय टीम ने भले ही ऑस्ट्रेलिया समेत चार टीमों से कम मैच खेले हों, लेकिन वह जीत के मामले में पीछे नहीं है. भारत ने अपने पांच में से चार मैच जीते हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने भी चार-चार मैच जीते हैं. जब टीम इंडिया रांची में खेलने उतरेगी तो उसके पास इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने का मौका होगा. अगर भारतीय टीम रांची में जीती तो वह 2019 में पांच मैच जीतने वाली पहली टीम भी बन जाएगी. 

अफगानिस्तान हारा ही नहीं 
भारत और अफगानिस्तान 2019 में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारे हैं. भारत ने इस साल पांच में से चार मैच जीते हैं, जबकि उसका एक मैच ड्रॉ रहा है. अफगानिस्तान ने इस साल दो मैच खेले हैं और दोनों ही जीते हैं. यानी, टेस्ट टीमों में अफगानिस्तान अकेला ऐसा देश है, जिसका जीत का प्रतिशत पूरे 100 है. 

INDvsSA: क्या रांची टेस्ट में खेल सकते हैं जोंटी रोड्स, हरभजन सिंह ने दी यह सलाह...

2019 में सिर्फ 2 टेस्ट ड्रॉ हुए 
साल 2019 में कुल 26 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें से सिर्फ दो टेस्ट मैच ड्रॉ हुए हैं. ये दोनों ही ड्रॉ टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे हैं. उसका एक मुकाबला जनवरी में भारत से बराबरी पर छूटा था. इसके बाद एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ.