close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: टेस्ट और वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले चौथे क्रिकेटर बने रोहित शर्मा

 India vs South Africa: दुनिया में सिर्फ छह क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. 

INDvsSA: टेस्ट और वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले चौथे क्रिकेटर बने रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में लुंगी एंगिडी की गेंद पर छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा किया. (फोटो: ANI)

रांची: ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल (Chris Gayle) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को 212 रन की पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 28 चौके और छह छक्के लगाए. रोहित ने 249 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया.

दुनिया में सिर्फ छह क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. इनमें सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), सहवाग, गेल के अलावा मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और फखर जमां शामिल हैं. न्यूजीलैंड के गप्टिल और पाकिस्तान के फखर जमां (Fakhar Zaman) टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं लगा सके हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: भारत ने अफ्रीकी टीम को दबोचा, रोहित-रहाणे के बाद छाए जडेजा और उमेश

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में लुंगी एंगिडी की गेंद पर छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा किया. रोहित पांचवें ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में 500 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले वीनू मांकड़, बुद्धि कुंदरन, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

रोहित शर्मा से पहले सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग छह-छह बार और क्रिस गेल तीन बार टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं. सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक अक्टूबर 1999 में अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ 217 रन की पारी खेलकर लगाया था.

मास्टर ब्लास्टर सचिन के अलावा वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) भी अपने करियर में टेस्ट क्रिकेट में छह दोहरे शतक लगा चुके हैं. इनमें दो तिहरा शतक भी शामिल हैं. उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक 28 मार्च 2004 में मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की पारी खेलकर लगाया था. इसी पारी के बाद सहवाग को मुल्तान का सुल्तान के नाम से पुकारा जाने लगा था.

वहीं, क्रिस गेल ने 28 जून 2002 को सेंट जॉर्ज में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद उन्होंने 29 अप्रैल 2005 को सेंट जॉन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317 और 15 नवंबर 2010 को गॉल में श्रीलंका के खिलाफ 333 रनों की पारी खेली थी. गेल ने इसी पारी के बाद अपना जर्सी नंबर 333 रख लिया था और वह इसी नंबर की जर्सी पहनकर खेलने लगे.