close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: क्रिस गेल खेलेंगे विदाई सीरीज, जाते-जाते बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज गुरुवार से शुरू हो रही है. यह क्रिस गेल की आखिरी वनडे सीरीज होगी. 

INDvsWI: क्रिस गेल खेलेंगे विदाई सीरीज, जाते-जाते बना सकते हैं यह रिकॉर्ड
39 साल के क्रिस गेल 298 वनडे, 103 टेस्ट और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल (Chris Gayle) जब गुरुवार को भारत (Team India) के खिलाफ वनडे मुकाबले में उतरेंगे तो प्रशंसको को उनसे बड़ी उम्मीदें होंगी. वजह, ‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से पॉपुलर इस खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. भारत-विंडीज (India vs West Indies) के बीच होने वाली वनडे सीरीज के साथ ही वे क्रिकेट के इस फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे. यानी, यह उनकी विदाई सीरीज है. भारत और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुरुवार (8 अगस्त) को खेला जाना है. 

क्रिस गेल 39 साल के हो चुके हैं. इस उम्र में भी वे अपना दिन होने पर दुनिया के किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ने का माद्दा रखते हैं. यही वजह है कि गेल के प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि यह खिलाड़ी अपने आखिरी सीरीज में शतक मारकर इस खेल को अलविदा कहे. क्रिस गेल जो 2019 में दो शतक लगा चुके हैं, अगर वे भारत के खिलाफ भी शतकीय पारी खेलते हैं तो एक कीर्तिमान रच देंगे. 

अगर हम वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड यूएई के खुर्रम खान के नाम है. उन्होंने 43 साल 162 दिन की उम्र में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाया था. लेकिन यूएई टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलता. अगर हम टेस्ट खेलने वाले देशों की बात करें तो सबसे अधिक उम्र में शतक (वनडे) लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के जयसूर्या के नाम है. उन्होंने 39 साल 212 दिन की उम्र में भारत के खिलाफ शतक लगाया था. 

क्रिस गेल की मौजूदा उम्र 39 साल 300 दिन से अधिक की हो चुकी है. अगर वे भारत के खिलाफ शतक लगाते हैं तो जयसूर्या से आगे निकल जाएंगे. हम यह भी कह सकते हैं कि वे तब टेस्ट खेलने वाले देशों में सबसे अधिक उम्र में शतक (वनडे) लगाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे. अगर हम आज की तारीख में सबसे अधिक उम्र में शतक लगाने वाले क्रिकेटरों की बात करें तो खुर्रम खान पहले, सनथ जयसूर्या दूसरे और क्रिस गेल तीसरे नंबर पर हैं. 

एबी और संगकारा को पीछे छोड़ सकते हैं
क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट में ओवरऑल 25 शतक लगाए हैं. दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और श्रीलंका के कुमार संगकारा भी इतने ही शतक लगा चुके हैं. क्रिस गेल के पास एक और शतक लगाकर एबी और संगकारा से आगे निकलने का मौका होगा. अगर वे सीरीज में दो शतक लगाते हैं तो रोहित शर्मा और हाशिम अमला की बराबरी पर आ सकते हैं.