close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: पहले टेस्ट में ‘विराट कोहली की प्लेइंग XI’ से बाहर बैठ सकते हैं रोहित शर्मा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. दो मैचों की यह सीरीज ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. 

INDvsWI: पहले टेस्ट में ‘विराट कोहली की प्लेइंग XI’ से बाहर बैठ सकते हैं रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने 12 साल के अपने इंटरनेशनल करियर में सिर्फ 27 टेस्ट मैच खेले हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय टीम इन दिनों शानदार फॉर्म में है. वह वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को वनडे और टी20 सीरीज में हरा चुकी है. अब बारी टेस्ट सीरीज की है. यह सीरीज गुरुवार (22 अगस्त) से शुरू हो रही है. भारतीय टीम (Team India) इस सीरीज में जीत की दावेदार है. इसके बावजूद उसके कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का इन दिनों सिरदर्द जरूर बढ़ गया होगा. इसकी वजह पहले टेस्ट मैच के लिए चुनी जाने वाली प्लेइंग XI है. 

टीम इंडिया में फिलहाल कप्तान कोहली, पुजारा, बुमराह और मोहम्मद शमी को छोड़ दें तो बाकी हर खिलाड़ी के स्थान के लिए एक से अधिक दावेदार हैं. यही कारण है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह भी पक्की नहीं लग रही है. दिलचस्प बात यह है कि इस बल्लेबाज ने एक महीने पहले ही विश्व कप में पांच शतक लगाए हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: 17 साल से भारत के खिलाफ जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट 22 से

टीम इंडिया के पास ओपनिंग के लिए केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) के रूप में तीन विकल्प हैं. वैसे तो विहारी मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जरूरत पड़ने पर ओपनिंग बल्लेबाजी की थी और अच्छा प्रदर्शन किया था. विहारी उपयोगी गेंदबाज भी हैं. ऐसे में अगर भारतीय टीम चार स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ उतरती है तो हनुमा विहारी की उपयोगिता और बढ़ जाती है. हालांकि, पहली नजर में यही लग रहा है कि ओपनिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल और मयंक अग्रवाल संभालेंगे. 

तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे नंबर पर विराट कोहली का खेलना भी तय है. लेकिन पांचवें और छठे नंबर को लेकर सवाल हैं. पांचवें नंबर पर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) सबसे बड़े दावेदार नजर आते हैं. अगर भारतीय टीम छठे नंबर पर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज उतारती है तो इसके लिए रोहित शर्मा और हनुमा विहारी में मुकाबला हो सकता है. फिर वही बात. हनुमा विहारी को उनकी उपयोगी गेंदबाजी के चलते वरीयता दी जा सकती है. विहारी ने हाल ही में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ शतक भी लगाया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सही समय पर सही प्रयोग, अब मैच बोरिंग नहीं होंगे: कोहली 

विकेटकीपर के तौर पर भारत के पास ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा के रूप में दो विकल्प हैं. तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश शर्मा टीम में मौजूद हैं. स्पिनरों में रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के बीच मुकाबला रहेगा. 

भारत की 16 सदस्यीय टीम: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे  (उप कप्तान), रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा.