close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सही समय पर सही प्रयोग, अब मैच बोरिंग नहीं होंगे: कोहली

भारतीय टीम गुरुवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी. दो मैचों की यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. 

INDvsWI: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सही समय पर सही प्रयोग, अब मैच बोरिंग नहीं होंगे: कोहली
विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 45.73 की औसत से 686 रन बनाए हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम गुरुवार (22 अगस्त) से वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) टेस्ट मैच खेलने की तैयारी कर रही है. यह दो मैचों की टेस्ट सीरीज है, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का भी हिस्सा है. भारतीय कप्तान इस टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर बेहद उत्साहित हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सही वक्त पर सही प्रयोग है. इससे मौजूदा समय में टेस्ट फॉर्मेट की प्रतिस्पर्धा ‘दोगुनी’ हो गई है. 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन में नौ देश ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश हिस्सा ले रहे हैं. इनके बीच अगले दो साल में 27 सीरीज के दौरान 71 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इसके बाद फाइनल मैच इंग्लैंड में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: 17 साल से भारत के खिलाफ जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट 22 से

विराट कोहली ने सोमवार को वेस्टइंडीज खिलाड़ी संघ पुरस्कारों के दौरान इस बारे में खुलकर बात की. उन्होंने कहा, ‘खेल और ज्यादा प्रतिस्पर्धी होने वाला है. यह सही कदम है और बेहद सही समय पर उठाया गया है. लोग बातें कर रहे थे कि टेस्ट क्रिकेट प्रासंगिक नहीं रहा. यह मर रहा है. मेरी नजर में पिछले कुछ साल में टेस्ट क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा दोगुनी हुई है.’

विराट कोहली ने कहा, ‘अब शायद ही नीरस ड्रॉ देखने को मिलेंगे. रोमांचक ड्रॉ होंगे क्योंकि सभी अतिरिक्त अंक हासिल करना चाहेंगे. अब यह खिलाड़ियों पर है कि वे इस चुनौती को स्वीकार करें और जीत दर्ज करने की कोशिश करें.’ फिलहाल इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा है. 

यह भी पढ़ें: Spot Fixing: श्रीसंथ को मिली खुशखबरी; आजीवन प्रतिबंध घटा, इस साल खत्म होगा बैन

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 22 अगस्त से हो रही है. आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर चल रही भारतीय टीम के कप्तान कोहली साथ ही चाहते हैं कि उनकी टीम के प्रदर्शन में निरंतरता हो. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि भारतीय टीम वनडे और टी20 सीरीज की तरह ही टेस्ट में भी बेहतरीन प्रदर्शन करेगी.