INDvsWI: विंडीज पर दबदबा कायम रखने उतरेगी टीम इंडिया, जीत का सत्ता है टारगेट
Advertisement
trendingNow1605651

INDvsWI: विंडीज पर दबदबा कायम रखने उतरेगी टीम इंडिया, जीत का सत्ता है टारगेट

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज शुक्रवार को शुरू होगी. पहला मैच हैदराबाद में खेला जाना है. 

भारतीय क्रिकेटरों ने विंडीज से टी20 मैच से एक दिन पहले हैदराबाद में फुटबॉल भी खेला. (फोटो: ANI)

हैदराबाद: भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ (West Indies) शुरू होने जा रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज में अपना दबदबा कायम रखने उतरेगी. पहला मैच हैदराबाद (Hyderabad T20) में खेला जाना है. भारत (Team India) ने इस साल अगस्त में ही वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों प्रारूपों में मेजबान टीम पर क्लीन स्वीप किया था. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम अपनी उसी फॉर्म को आगे बढ़ाना चाहेगी. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) टी20 के बाद वनडे सीरीज भी खेलेंगी. भारतीय टीम विंडीज को लगातार छह टी20 मैच में हरा चुकी है. अब उसका लक्ष्य जीत का सत्ता है. 

भारतीय टीम पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में रोहित शर्मा की कप्तानी में दबाव में दिख रही थी. मेजबान टीम को पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन अब नियमित कप्तान विराट कोहली के लौटने से टॉप आर्डर में टीम को एक स्थिरता मिलेगी. उनके अलावा रोहित, लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर भी ऐसे बल्लेबाज हैं, जो कि किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को तहस नहस कर सकते हैं. खासकर ऐसे में जब वेस्टइंडीज की टीम के पास अनुभवी गेंदबाजों की कमी है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: वेस्टइंडीज से पहला टी20 मैच कल, क्लीन स्वीप की हैट्रिक लगाने उतरेगी टीम इंडिया 

भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण भी घातक दिखाई दे रहा है. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के लौटने मेजबान टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत हुई है. भुवनेश्वर और शमी को दीपक चहर और शिवम दुबे से भी अच्छा साथ मिलेगा, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मिले सीमित ओवरों के मौके को अच्छे से भुनाया है. भारत के पास कैरेबियाई धुरंधरों को रोकने के लिए युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव जैसे स्पिन हथियार भी हैं. 

मौजूदा विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को अगर भारत के खिलाफ विजयी शुरुआत करनी है तो उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. कैरेबियाई टीम का हालिया टी20 रिकॉर्ड सही नहीं रहा है. उसे भारत के खिलाफ पिछले छह टी20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज को हाल में लखनऊ में अफगानिस्तान के खिलाफ भी 1-2 से सीरीज गंवानी पड़ी है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने उतरेंगे ऋषभ पंत 

कीरोन पोलार्ड की कप्तानी वाली विंडीज टीम अफगानिस्तान की गेंदबाजी के सामने भी लड़खड़ाती नजर आ रही थी. ऐसे में भारत के विश्व स्तरीय गेंदबाजी के आगे कैरेबियाई बल्लेबाजों को टिकने का साहस दिखाना होगा. भारत इस सीरीज को अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से भी अहम मान रहा होगा. अगला टी20 विश्व कप अगले साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होना है. 

भारतीय टी20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी. 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, शेल्डन कॉट्रेल, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, खैरी पियरे, निकोलस पूरन, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, केसरिक विलियम्स, हेडन वॉल्स जूनियर. 

Trending news