IPL-12: धोनी के ‘बुजुर्ग-11’ से टकराएगी अय्यर की ‘यूथ ब्रिगेड’, पंत-पृथ्वी पर रहेगी नजर

इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में शुक्रवार को दिल्ली और चेन्नई का मैच होना है. दिल्ली की टीम में ज्यादातर खिलाड़ी 25 साल से कम उम्र के हैं.

IPL-12: धोनी के ‘बुजुर्ग-11’ से टकराएगी अय्यर की ‘यूथ ब्रिगेड’, पंत-पृथ्वी पर रहेगी नजर

नई दिल्ली: इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में शुक्रवार को दिल्ली और चेन्नई की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला लीग का क्वालिफायर-2 है, जिसे जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी. जाहिर है यह मुकाबला सेमीफाइनल की तरह है और इस पर सबकी निगाहें हैं. लेकिन एक और वजह है, जिस कारण से यह मैच चर्चा में है. यह वजह टीम की औसत उम्र है. दिल्ली की टीम को आईपीएल की ‘यूथ ब्रिगेड’ कहा जा सकता है. उसकी औसत उम्र 25 साल से थोड़ी ही ज्यादा है. जबकि, धोनी ब्रिगेड को लीग की सबसे ‘बुजुर्ग टीम’ भी कहा जा सकता है, जिसकी औसत उम्र 30 साल से अधिक है. 

दिल्ली की टीम में कुल 24 खिलाड़ी हैं. इस टीम की औसत उम्र करीब 25 साल 10 महीने है. 24 सदस्यीय टीम में सिर्फ छह क्रिकेटर ही ऐसे हैं, जिनकी उम्र 30 साल से अधिक है. दूसरी ओर, चेन्नई की 25 सदस्यीय टीम के 12 क्रिकेटर 30 से अधिक साल के हैं. दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन की उम्र की औसत घटती-बढ़ती रहती है. जैसे, दिल्ली ने जब अपना पिछला मुकाबला खेला तो उसकी औसत उम्र 26 साल छह महीने के करीब थी. दूसरी ओर चेन्नई की टीम जब मुंबई के खिलाफ उतरी तो उसकी औसत उम्र 34 साल से अधिक रही. 

दोनों टीमों के लेग स्पिनर सबसे उम्रदराज 
दिलचस्प संयोग यह है कि दोनों ही टीमों में उनके लेग स्पिनर ही सबसे अधिक उम्र के हैं. लेग स्पिनर अमित मिश्रा इस दिल्ली के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर हैं. उनकी उम्र 35 साल है. चेन्नई की टीम में कप्तान धोनी समेत चार क्रिकेटर 35 से अधिक साल के हैं. टीम के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर हैं. वे 39 साल के हैं. 

कप्तानों की उम्र में 14 साल का फासला 
चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी की उम्र इस समय करीब 37 साल चार महीने की है. वे अपनी टीम के चौथे सबसे उम्रदराज क्रिकेटर हैं. इमरान ताहिर, शेन वाटसन और हरभजन सिंह की उम्र उनसे भी अधिक है. दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर महज 23 साल के हैं. वे आईपीएल में किसी भी टीम के सबसे कम उम्र के कप्तान हैं. इस तरह धोनी और उनकी उम्र में करीब 14 साल का अंतर है. 

धोनी के प्लेइंग XI में 10 खिलाड़ी 30 साल से अधिक उम्र के
चेन्नई की टीम जब सात मई को मुंबई के खिलाफ क्वालिफायर-1 में उतरी तो उसके प्लेइंग-XI में सिर्फ एक खिलाड़ी ऐसा था, जिसकी उम्र 30 साल से कम थी. इस खिलाड़ी का नाम दीपक चाहर है. उनकी उम्र करीब 26 साल तीन महीने की है. टीम के बाकी 10 खिलाड़ी 30 साल से अधिक के थे. 

दिल्ली की प्लेइंग XI में 6 खिलाड़ी 25 साल से कम के 
दिल्ली की टीम जब आठ मई को हैदराबाद के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में उतरी तो उसके प्लेइंग-XI छह खिलाड़ी 25 साल से कम उम्र के थे. इनमें कप्तान श्रेयस अय्यर, ओपनर पृथ्वी शॉ, विकेटकीपर ऋषभ पंत शामिल हैं. इन तीनों के अलावा कीमो पॉल, अक्षर पटेल और शेरफेन रदरफोर्ड भी 25 साल से कम के हैं. पृथ्वी शॉ तो सिर्फ 19 साल के हैं.