आईपीएल-2018 : गौतम गंभीर 7 साल बाद फिर दिल्ली डेयरडेविल्स के होंगे कप्तान
Advertisement
trendingNow1378664

आईपीएल-2018 : गौतम गंभीर 7 साल बाद फिर दिल्ली डेयरडेविल्स के होंगे कप्तान

गौतम गंभीर सात साल बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपएल) में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते नजर आएंगे. वह इससे पहले 2010 में दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं.

गौतम गंभीर आईपीएल के सफल कप्तानों में से एक हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारत के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर सात साल बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपएल) में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते नजर आएंगे. वह इससे पहले 2010 में दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं. राजधानी दिल्ली में बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की गई. गौतम गंभीर इससे पहले 2008, 2009 और 2010 में टीम के साथ खिलाड़ी के तौर पर जुड़े थे.

  1. गौतम गंभीर की कप्तानी में दो बार IPL जीत चुकी है KKR
  2. आईपीएल नीलामी में KKR ने उन्हें नहीं खरीदा
  3. दिल्ली डेयरडेविल्स ने गंभीर को 2 करोड़ 80 लाख में खरीदा

गौतम 2008 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने 534 रन बनाए थे. गौरतलब है कि  आईपीएल नीलामी  के पहले दिन गौतम गंभीर की बोली चौंकाने वाला रहा था. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को अपनी कप्तानी में दो बार विजेता बनाने वाले गौतम गंभीर को खरीदने में टीम के सह मालिक जूही चावला और शाहरुख खान ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी.

आखिरकार दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर को 2 करोड़ 80 लाख में खरीदा. दिल्ली की टीम गौतम गंभीर की पुरानी टीम है, उन्होंने इसी टीम से IPL की की शुरुआत की थी. आईपीएल के शुरुआती चार सीजन में दुनिया भर से महंगे खिलाड़ी और कोच जुटाने के बाद भी शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी.

डेविड वॉर्नर-क्विंटन डिकॉक विवाद पर ऑस्ट्रेलिया के कोच और चयनकर्ता का बड़ा बयान

इसके बाद शाहरुख खान ने खुद आगे बढ़कर गौतम गंभीर को करीब नौ करोड़ की कीमत देकर केकेआर में उन्हें शामिल किया था. गौतम ने भी शाहरुख के दांव की लाज रखते हुए केकेआर को अपनी कप्तानी में दो बार (2012-2014) आईपीएल का ताज दिलाया है.

शानदार कप्तान हैं आईपीएल में गंभीर
सबसे अच्छी बात यह है कि गौतम गंभीर ने शानदार कप्तानी के दम पर टीम के बाकी खिलाड़ियों से प्रदर्शन कराया. इसके अलावा उन्होंने खुद बल्ले से भी कमाल किया. कई मौके ऐसे आए जब गंभीर ने खुद शानदार पारी खेलकर KKR की जीत सुनिश्चित की.

INDvsSL : टीम इंडिया की हार के लिए रोहित शर्मा ने बताई ये वजह

गंभीर ने अबतक IPL में 148 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.78 की औसत से 4132 रन बनाए हैं. उन्होंने 35 अर्धशतकीय पारी भी खेली हैं. IPL में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों में गंभीर चौथे स्थान पर हैं. सबसे ज़्यादा अर्धशतक बनाने में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविड वार्नर रहे तो 35 अर्धशतक बनाकर गौतम गंभीर दूसरे स्थान पर रहे. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news