close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2019: आईपीएल का शेड्यूल जारी, धोनी और कोहली की टीमों के बीच होगा पहला मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने अभी शुरुआती दो हफ्तों का कार्यक्रम ही जारी किया है. इसका पहला मैच 23 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा.

IPL 2019: आईपीएल का शेड्यूल जारी, धोनी और कोहली की टीमों के बीच होगा पहला मुकाबला

नई दिल्ली: इस साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का शुरुआती दो हफ्तों का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग (Indian Premier League) इस साल 23 मार्च से खेली जाएगी. लीग के शुरुआती दो हफ्तों में 17 मैच खेले जाएंगे. लीग का उद्घाटन मैच महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और विराट कोहली की टीम रॉयल चैंलजेंर्स बेंगलुरू के बीच चेन्नई में खेला जाएगा. चेन्नई ने पिछले साल यह खिताब जीता था और वह अपना खिताब बचाने उतरेगी. यह आईपीएल (IPL 2019) का 12वां संस्करण है. लीग का पहला संस्करण 2008 में खेला गया था. 

आईपीएल (IPL) ने मंगलवार (19 फरवरी) को अपने ऑफीशियल वेबसाइट और ट्विटर अकाउंट पर 23 मार्च से पांच अप्रैल तक होने वाले मैचों का शेड्यूल जारी किया है. वेबसाइट पर जारी रिलीज के मुताबिक शुरुआती दो हफ्ते में सभी आठ टीमें कम से कम चार-चार मैच खेलेंगी. इनमें दो होम और दो अवे मैच होंगे. विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें पांच-पांच मैच खेलेंगी. दिल्ली घर में तीन और बेंगलोर घर के बाहर तीन मैच खेलेगी. मैच शाम चार बजे से और रात आठ बजे से शुरू होंगे. 

IPL Schedule

24 मार्च को पहले मैच में हैदरबाद में कोलकाता नाइटराइडर्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से और दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा.  25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से होगा.  26 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स का चेन्नई सुपरकिग्स और 27 मार्च को कोलकाता नाइटराइडर्स का किंग्स इलेवन पंजाब से मैच होगा. इसके बाद 28 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होना है.

29 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद का राजस्थान रॉयल्स से होगा. फिर 30 मार्च को किंग्स इलेवन पंजाब का मुंबई इंडियंस से और 31 मार्च को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दूसरे मैच में चेन्नई सुपरकिग्स का राजस्थान रॉयल्स से मुकाबला होगा. एक अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के सामने दिल्ली कैपिटल्स, दो अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के सामने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू, तीन अप्रैल को मुंबई इंडियंस के सामने चेन्नई सुपर किग्स की टीमें होंगी. चार अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के सामने सनराइजर्स हैदराबाद और पांच अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के सामने कोलकाता नाइटराइडर्स की चुनौती होगी. 
 

आईपीएल 2019 का शेड्यूल
तारीख मैच स्थान
23 मार्च चेन्नई vs बेंगलुरु चेन्नई
24 मार्च कोलकाता vs हैदराबाद कोलकाता
24 मार्च मुंबई vs दिल्ली मुंबई
25 मार्च राजस्थान vs पंजाब जयपुर
26 मार्च दिल्ली vs चेन्नई नई दिल्ली
27 मार्च कोलकाता vs पंजाब  कोलकाता
28 मार्च बेंगलुरू vs मुंबई बेंगलुरू
29 मार्च हैदराबाद vs राजस्थान हैदराबाद
30 मार्च पंजाब vs मुंबई मोहाली  
30 मार्च दिल्ली vs कोलकाता नई दिल्ली 
31 मार्च  हैदराबाद vs बेंगलुरू  हैदराबाद
31 मार्च चेन्नई vs राजस्थान चेन्नई
1 अप्रैल पंजाब vs दिल्ली मोहाली 
2 अप्रैल राजस्थान vs बेंगलुरू जयपुर
3 अप्रैल मुंबई vs चेन्नई मुंबई
4 अप्रैल दिल्ली vs हैदराबाद नई दिल्ली
5 अप्रैल बेंगलुरू vs कोलकाता बेंगलुरू
  नोट: मैच शाम 4 या रात 8 बजे से होंगे.   

 

रिलीज में यह भी कहा गया है कि लीग का बाकी का कार्यक्रम लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई/BCCI) लोकसभा चुनावों से तालमेल बिठाकर मैचों की तारीख तय करेगा, जिससे इनकी तारीखें आपस में ना टकराएं.