IPL 2019: मांकडिंग विवाद पर बचते नजर आए राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे, जानें क्या कहा

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडिंग (Mankading) कर पैवेलियन लौटाया था.  

IPL 2019: मांकडिंग विवाद पर बचते नजर आए राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे, जानें क्या कहा
अजिंक्य रहाणे आईपीएल में राजस्थान टीम की कप्तानी कर रहे हैं. (फोटो: PTI)

जयपुर: आईपीएल के 12वें सीजन (IPL 2019) की शुरुआत होते ही इससे विवाद भी जुड़ने लगे हैं. इसका ताजा विवाद मांकडिंग (Mankading) का है. रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को मांकडिंग कर राजस्थान टीम के अंग्रेज बल्लेबाज जोस बटलर को आउट किया था. इसके बाद क्रिकेट जगत में इस मुद्दे पर बहस छिड़ गई. कुमार संगकारा, केविन पीटरसन, मोहम्मद कैफ जैसे क्रिकेटरों ने इसे खेल भावना के विपरीत माना. दूसरी ओर सुनील गावस्कर और डीन जोंस ने अश्विन का समर्थन किया. 

इस पूरे विवाद में दिलचस्प बात यह है कि जिस राजस्थान टीम के बल्लेबाज को मांकडिंग किया गया, उसका कप्तान इस मसले पर कुछ नहीं कहना चाहता. राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मैच के बाद कहा, ‘हम इस विवादास्पद मुद्दे पर किसी प्रकार का बयान नहीं दे सकते. मैच रेफरी निर्णय लेंगे और हम खेल भावना को ध्यान में रखते हुए निर्णय को स्वीकार करेंगे.’ राजस्थान की टीम आईपीएल के 12वें संस्करण (आईपीएल 2019) में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी है. उसे पहले मैच में पंजाब की टीम ने हराया है. 

IPL Controversy: जीतकर भी ‘हार’ गए अश्विन, संगकारा-पीटरसन-कैफ ने उठाए mankading पर सवाल

मैच पर बयान देते हुए रहाणे ने कहा कि मांकडिंग रन आउट के बावजूद उनकी टीम को लक्ष्य हासिल करना चाहिए था. रहाणे ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि हम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे. हमने अच्छी शुरुआत की और फिर एक अच्छी साझेदारी की. बाद में हमें 4 ओवर में 39 रन चाहिए थे और हमने सोचा कि यह लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है. लेकिन पंजाब ने आखिर के तीन ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की. जब आप 180 से अधिक का पीछा कर रहे होते हैं, तो दमदार पारी खेलनी होती है.’ राजस्थान का अगला मुकाबला शुक्रवार को हैदराबाद से होगा. 

दूसरी ओर, रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि उन्होंने जो किया वह नियम के अनुरूप है. इसलिए उन्हें नहीं लगता कि उन्होंने कुछ गलत किया है. वैसे भी यह किसी योजना का हिस्सा नहीं था. उन्होंने जब बटलर को क्रीज से आगे निकलते देखा तो गिल्लियां बिखेर  दीं. अंपायर ने आउट दिया. इसलिए इस मसले पर किसी तरह का विवाद नहीं होना चाहिए. 

(आईएएनएस)