close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL में शतकों का खेल निराला, जिस टीम ने सबसे अधिक शतक लगाए, वह कभी नहीं जीती खिताब

क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे अधिक 6 शतक लगाए हैं. वे 3 टीमों की ओर से शतक लगा चुके हैं. उनकी टीम फिर भी कभी चैंपियन नहीं बनी है. 

IPL में शतकों का खेल निराला, जिस टीम ने सबसे अधिक शतक लगाए, वह कभी नहीं जीती खिताब
विराट कोहली ने आईपीएल में चार शतक बनाए हैं. वे सबसे अधिक शतक बनाने के मामले में शेन वाटसन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: आईपीएल (Indian Premier League) का खेल भी निराला है. टी20 की यह लीग (IPL) चौके-छक्कों की बारिश के लिए मशहूर है. जब रन तूफानी गति से बनते हों तो शतक लगाना मुश्किल हो जाता है. यही वजह है कि 11 साल के आईपीएल के इतिहास में सिर्फ 52 शतक लगे हैं. यानी, हर आईपीएल में औसतन पांच से भी कम शतक लगते हैं. लेकिन एक बात लगभग तय है कि किसी बल्लेबाज के शतक बनाने का मतलब यह भी है कि उसकी टीम की जीत लगभग पक्की है. अब यह देखना रोचक होगा कि आईपीएल के मौजूदा सीजन (IPL 2019) में कितने शतक लगते हैं.  

आईपीएल में अब तक जो 52 शतक बने हैं, उनमें से 42 मैचों में वही टीम जीती, जिसके बल्लेबाज ने शतक बनाए. यानी, शतक से जीत की संभावना 80 फीसदी तक रहती है. हालांकि, इसमें एक विरोधाभास भी है. विरोधाभास यह है कि आईपीएल में अब तक सबसे अधिक 12 शतक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore) की टीम ने बनाए हैं, लेकिन वह एक भी खिताब नहीं जीत सकी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2019: जानिए ऋषभ पंत ने क्यों कहा- 'विराट कोहली के गुस्से से डर लगता है'

आंकड़ों से यह साफ है, शतक मैच जिताने की गारंटी तो है, लेकिन खिताब जीतने के लिए नहीं. किंग्स इलेवन पंजाब (10 शतक) नंबर दो पर और दिल्ली डेयरडेविल्स (8 शतक) नंबर-3 पर मौजूद हैं. ये दोनों टीम भी खिताब नहीं जीत सकी हैं.

मुंबई के नाम 4 शतक और 3 खिताब 
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम इस बात की गवाह है कि खिताब जीतने के लिए शतकों की ज्यादा जरूरत नहीं होती है. उसकी टीम की ओर से सिर्फ चार शतक लगे हैं और उसने तीन खिताब जीते हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम आठ शतक और तीन खिताब दर्ज है. कोलकाता नाइटराइडर्स एक शतक (दो खिताब) का रिकॉर्ड भी अनूठा है. वह अकेली ऐसी टीम है, जिसकी ओर से शतक कम लगे हैं और उसने खिताब ज्यादा जीते हैं. 

क्रिस गेल के नाम सबसे अधिक 6 शतक 
खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे अधिक छह शतक क्रिस गेल (Chris Gayle) ने लगाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 175 रन रहा है. क्रिस गेल तीन टीमों से खेल चुके हैं, लेकिन कभी चैंपियन टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) और शेन वाटसन (Shane Watson) चार-चार शतक लगाकर दूसरे नंबर पर हैं. इनमें से कोहली की टीम कभी भी खिताब नहीं जीत सकी है. वाटसन ने पिछले साल फाइनल में शतक जमाकर अपनी टीम (चेन्नई सुपरकिंग्स) को चैंपियन बनाया था. डेविड वार्नर और एबी डिविलियर्स तीन-तीन शतक लगाकर क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं.