IPL 2020: आखिर हो गया लीग मैचों का ऐलान, पिछली बार से लंबा होगा टूर्नामेंट
Advertisement

IPL 2020: आखिर हो गया लीग मैचों का ऐलान, पिछली बार से लंबा होगा टूर्नामेंट

IPL 2020: इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में लीग मैचों का कार्यक्रम छह दिन लंबा हो जाएगा. 

इस साल का पहला मुकाबला धोनी की चेन्नई और रोहित की मुंबई टीम के बीच 29 मार्च को होगा.  (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: साल 2020 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13वें संस्करण के लिए शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ था. लेकिन अंततः शनिवार को लीग मैचों का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. इस बार कार्यक्रम में कई बदलाव भी हुए हैं. 

लीग का पहला मैच पिछली बार के विजेता मुंबई इंडियन्स और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आगामी 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. लीग का कार्यक्रम तो जारी हो गया है, लेकिन इसमें प्लेऑफ मैच शामिल नहीं हैं.  

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टीम इंडिया के लिए अच्छे संकेत, अभ्यास मैच में चमके ये बल्लेबाज

शनिवार को टीमों को भेज गए शेड्यूल में लीग मैचों की जानकारी तो है, लेकिन प्लेऑफ की जानकरी बाद में जारी की जाएगी.  इस बार कुछ अहम बदलाव किए गए हैं. जहां पहले की ही तरह रविवार को दो मैच होंगें, वहीं इस बार शनिवार को दो मैच नहीं रखे गए हैं. 

शनिवार को दो मैच न होने की वजह से लीग मैचों को शेड्यूल एक सप्ताह बढ़ा दिया गया है. अब लीग मैचों का समय 50 दिन का होगा, जबकि इससे पहले यह 44 दिन का हुआ करता था.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड के लिए फिट हुए ईशांत, 6 हफ्ते तक आराम की सलाह मिली थी पहले

लीग मैचों में आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स और मुंबई इंडियन्स के बीच होगा.  सभी टीमों ने अपने घरेलू मैदान वहीं रखे हैं, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने अपने घरेलू मैचों के लिए दो मैदान का प्रस्ताव दिया है जिसमें गुवाहाटी और जयपुर शामिल हैं. राजस्थान हाईकोर्ट को अभी इसे हरी झंडी देने के बारे फैसला करना है क्योंकि इसके खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई है. 

आईपीएल नियमों में हर फ्रेंचाइजी को अपने घरेलू मैदान के मैचों में से तीन मैच दूसरे मैदान पर कराने की इजाजत है, लेकिन इसके लिए उसे आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की स्वीकृति लेनी होगी. 

सूत्रों के मुताबिक नियम साफ कहते हैं कि टीम तीन घरेलू मैचों को दूसरे मैदान पर करा सकती है अगर उसे आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से स्वीकृति मिल जाती है. इस लिहाज से राजस्थान की टीम ने कुछ गलत कदम नहीं उठाया है.

Trending news