IPL Franchises: साउथ अफ्रीका में दिखेगा 'मिनी IPL' का जलवा, इन टीमों ने लगाई सबसे बड़ी बोली
Advertisement

IPL Franchises: साउथ अफ्रीका में दिखेगा 'मिनी IPL' का जलवा, इन टीमों ने लगाई सबसे बड़ी बोली

IPL Franchises: IPL की तर्ज पर साउथ अफ्रीका क्रिकेट एक लीग आयोजन करेगा. इस लीग को खरीदने के लिए आईपीएल टीमों के मलिकों ने दिलचस्पी दिखाई है. 

File Photo

IPL Franchises: आईपीएल दुनिया (IPL) की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग है. यहां खेलकर बहुत से क्रिकेटर्स ने पैसा और शोहरत कमाई है. अब क्रिकेट साउथ अफ्रीका टी20 लीग शुरू करने जा रही है और इसकी टीमों को इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजियां खरीदने की इच्छुक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स ने छह टीमों का स्वामित्व हासिल कर लिया है. 

महीने के आखिर में होगी विजेता की घोषणा 

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई इंडियंस केपटाउन में अपनी टीम बनाने के लिए तैयार है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स जोहान्सबर्ग में स्थित फ्रेंचाइजी लेगी. दिल्ली कैपिटल के सह-मालिक जिंदल की टीम प्रिटोरिया के सेंचुरियन में होगी और इसे प्रिटोरिया कैपिटल कहा जाएगा. संयोग से प्रिटोरिया और दिल्ली दोनों अपने-अपने देशों की राजधानी हैं. विजेता की घोषणा महीने के आखिर में होगी. 

MI और CSK ने लगाई सबसे बड़ी बोली

रिपोर्टों में कहा गया है कि MI और CSK ने सबसे बड़ी वित्तीय बोली लगाई, जो 250 करोड़ के करीब है. आईपीएल मॉडल के अनुसार प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रैंचाइजी शुल्क का 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा. फ्रेंचाइजी ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभाओं की आमद देखी है, जिसमें एमआई ने ट्रिस्टन स्टब्स और डेवाल्ड ब्रेविस को मौका दिया है, जबकि फॉफ डु प्लेसिस आरसीबी टीम के कप्तान हैं. माना जा रहा है कि संजीव गोयनका की दिलचस्पी डरबन फ्रेंचाइजी में है, जिसने पिछले साल लखनऊ सुपर जायंट्स को खरीदा था. इस बीच सनराइजर्स की टीम पोर्ट एलिजाबेथ के बाहर हो सकती है, जबकि राजस्थान रॉयल्स के पार्ल फ्रेंचाइजी लेने की उम्मीद है. 

लिया लीग में भाग 

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी (MI), एन श्रीनिवासन (CSK), पार्थ जिंदल (DC),  काव्या मारन (SRH), संजीव गोयनका (LSG) और मनोज बडाले (RR) ने टीमों के लिए नीलामी में भाग लिया. लीग आयोजकों द्वारा अभी तक उन्हें आधिकारिक रूप से विजेता घोषित नहीं किया गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news