BREAKING NEWS

IPL इतिहास में एक साथ दिखी है पिता-पुत्र की ये 3 जोड़ियां

ऐसा कई बार हुआ है कि पिता और पुत्र दोनों ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला हो, लेकिन आईपीएल में बाप और बेटे एक साथ भी दिखे हैं.

IPL इतिहास में एक साथ दिखी है पिता-पुत्र की ये 3 जोड़ियां
सुनील गावस्कर और उनके बेटे रोहन गावस्कर.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में पिता-पुत्र के खेलने की घटनाएं बहुत बार हुई हैं. बहुत सारे परिवार ऐसे हुए हैं, जहां पिता के बाद पुत्र ने भी क्रिकेट की पिच पर नाम कमाया है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) भी इससे अछूती नहीं रही है. हालांकि इस लीग में क्रिकेट की पिच पर पिता-पुत्र को एकसाथ खेलते हुए देखने का नजारा तो अभी तक सामने नहीं आया, लेकिन खेल से जुड़ी गतिविधियों में ऐसा मौका कई बार मिला है. आईपीएल में पिता और पुत्र की 3 क्रिकेट जोड़ियां ऐसी रही हैं, जिन्होंने मैच के दौरान मैदान पर अपनी सेवाएं किसी न किसी रूप में दी हैं.

gavaskar family

गावस्कर परिवार के कब्जे में था कमेंट्री बॉक्स
महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का नाम तो हर कोई जानता है. यदि आप क्रिकेट प्रेमी हैं तो उनके बेटे रोहन गावस्कर (Rohan Gavaskar) को भी जानते होंगे, जो भारत के लिए 11 वनडे मैचों में खेले थे. इसके अलावा रोहन कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के लिए आईपीएल में भी 2010 सीजन में 2 मैच खेले थे. आईपीएल-2010 में गावस्कर लीग की गवर्निंग काउंसिल में शामिल थे. सुनील गावस्कर क्रिकेट की पिच से हटने के बाद लगातार कमेंट्री बॉक्स में दिखाई देते हैं और दुनिया के उन चुनिंदा कमेंटेटर्स में से एक हैं, जिनकी कही बात हर कोई सुनना चाहता है. लेकिन आईपीएल में ऐसा भी मौका रहा है, जब कमेंट्री बॉक्स ही गावस्कर परिवार के कब्जे में आ गया था यानी सुनील और रोहन, दोनों एक साथ कमेंट्री करते हुए भी दिखाई दिए थे.

srikkanth family

श्रीकांत परिवार भी जुड़ा एक ही समय लीग से
सुनील गावस्कर के पुराने ओपनिंग जोड़ीदार और अपने समय के विस्फोटक बल्लेबाज कृष्णामाचारी श्रीकांत (Krishnamachari Srikkanth) भी अपने बेटे अनिरुद्ध श्रीकांत (Anirudha Srikkanth) के साथ एक ही समय में आईपीएल का हिस्सा रहे. दरअसल चेन्नई के रहने वाले क्रिस श्रीकांत को चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super kings) टीम ने आईपीएल-2008 यानी पहले सीजन में अपना एंबेस्डर बनाया था. इस सीजन में अनिरुद्ध भी चेन्नई टीम में शामिल थे. अनिरुद्ध ने सीएसके के लिए 2008 से 2013 तक 19 मैच खेलकर 123.14 के स्ट्राइक रेट से 133 रन का योगदान दिया, जिसमें उन्होंने एक मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी हासिल किया था. क्रिस श्रीकांत 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के एंबेस्डर बने थे तो अनिरुद्ध भी उस टीम से जुड़ गए थे और एक मैच खेलकर 3 रन बनाए थे.

cricket family

पापा मार्श कोच तो बेटे खेला टीम में
ऑस्ट्रेलिया के लिए लंबे समय तक सफल सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेले ज्योफ मार्श के बाद उनके दोनों बेटे शॉन मार्श व मिचेल मार्श भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का लंबे समय तक हिस्सा रहे. खब्बू बल्लेबाज शॉन आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा रहे थे और आईपीएल के उद्घाटन सीजन यानी 2008 में उन्होंने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी की बदौलत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की "ऑरेंज कैप" भी अपने नाम की थी. इसके अलावा मिचेल भी कई आईपीएल टीमों के लिए खेलते रहे हैं. उधर, रिटायरमेंट लेने के बाद कोचिंग से जुड़ गए ज्योफ मार्श भी 2011 में आईपीएल टीम पुणे वॉरियर्स के कोच रहे. मजे की बात ये है कि इस सीजन में मिचेल मार्श भी इसी टीम से खेल रहे थे. इस तरह दोनों पिता-पुत्र एक साथ पूरे सीजन के हर मैच में मैदान पर दिखाई देते रहे.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.