श्रीलंका के खिलाफ ईशांत शर्मा-मुरली विजय की टेस्ट टीम में वापसी
Advertisement
trendingNow1347596

श्रीलंका के खिलाफ ईशांत शर्मा-मुरली विजय की टेस्ट टीम में वापसी

 टेस्ट टीम में कोई नया चेहरा नहीं है. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय फिट होकर टीम में लौटे हैं जो अभिनव मुकुंद की जगह लेंगे.

अजिंक्य रहाणे बने टेस्ट सीरीज के कप्तान

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. टेस्ट टीम में कोई नया चेहरा नहीं है. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय फिट होकर टीम में लौटे हैं जो अभिनव मुकुंद की जगह लेंगे. विजय श्रीलंका के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में हाथ की चोट के कारण नहीं खेले थे. अटकलों के बावजूद कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट में ब्रेक नहीं लेने का फैसला किया. पहले दो टेस्ट कोलकाता और नागपुर में खेले जाएंगें. 

  1. आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने टेस्ट टीम में वापसी
  2. मोहम्मद शमी और उमेश यादव की भी वापसी
  3. कुलदीप यादव को भी मिली टेस्ट टीम में जगह

मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर को मिली भारत की टी-20 टीम में जगह

चयन समिति के प्रमुख एमएके प्रसाद ने कहा कि कप्तान के लिये भी रोटेशन नीति लागू होगी. ऐसा माना जा रहा है कि कोहली को आखिरी टेस्ट और श्रीलंका के खिलाफ वनडे  सीरीज में आराम दिया जायेगा ताकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये तरोताजा हो सकें. 

इस सीरीज के लिए वनडे और टी-20 से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं, टीम के कप्तान विराट कोहली ही हैं.श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 16 नवंबर से शुरू होगी.

भारतीय टीम इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के बाद लगातार खेल रही है और टीम प्रबंधन खिलाड़ियों को थकान से बचाने के लिए रोटेशन की नीति अपना रहा है. लेकिन कोहली लगातार सभी प्रारूपों में खेल रहे हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए निजी कारणों से छुट्टी मांगी थी, लेकिन उनकी यह अर्जी नामंजूर हो गई है और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 के कप्तान भी रहेंगे. 

बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में टीम का ऐलान किया. चौधरी के अनुसार, टेस्‍ट सीरीज के लिए केएल राहुल, मुरली विजय, शिखर धवन का चयन भी किया गया है.

आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने टेस्ट टीम में वापसी की है, जबकि तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर कुलदीप यादव हैं. तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने भी वापसी की है जबकि चेतेश्वर पुजारा और विकेटकीपर रिधिमान साहा टेस्ट टीम में लौटे हैं. वहीं, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को मौका नहीं दिया गया. 

वनडे के बाद हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने टेस्ट में भी अपनी जगह पक्की कर ली है. 

रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने भारत की ओर से पिछले कई महीनों से वनडे मैच नहीं खेला है लेकिन यह दोनों गेंदबाज भारतीय टेस्ट टीम का लगातार हिस्सा रहे हैं और टेस्ट में एक बार फिर दोनों स्टार स्पिनर्स नजर आएंगे. इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी और उमेश यादव की भी वापसी हो गई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में उमेश यादव और मोहम्मद शमी को भी आराम दिया गया है. 

टेस्ट सीरीज के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव.

Trending news