World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के वेन्यू पर बवाल के बीच BCCI का बड़ा फैसला, ऐसे दिया जाएगा मेजबानी का मौका
Advertisement
trendingNow11762644

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के वेन्यू पर बवाल के बीच BCCI का बड़ा फैसला, ऐसे दिया जाएगा मेजबानी का मौका

ICC World Cup venues: वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल के ऐलान से ही कई वेन्यू को मौका ना मिलने पर बवाल कटा हुआ है. इसी बीच बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है.

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के वेन्यू पर बवाल के बीच BCCI का बड़ा फैसला, ऐसे दिया जाएगा मेजबानी का मौका

ICC World Cup venues 2023: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के मैच पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक दस शहरों में मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट के शेड्यूल सामने आने के बाद अब कई विवाद भी सामने आ रहे हैं. कई वेन्यू को मौका ना मिलने पर बवाल कटा हुआ है. ऐसे में वर्ल्ड कप के मुकाबलों की मेजबानी से चूकने वाले मैदानों को आगामी घरेलू सीजन के दौरान उनकी बारी के बिना भी 50 ओवर के मैचों की मेजबानी मिलने की खबरें सामने आ रही हैं.

वेन्यू पर बवाल के बीच BCCI का बड़ा फैसला

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने यह सुझाव रखा है कि वर्ल्ड कप मुकाबलों की मेजबानी करने वाले स्थल घरेलू सीजन के दौरान वनडे मुकाबलों की मेजबानी की अपनी बारी छोड़ देंगे, जिससे कि उन राज्य संघों को भरपाई की जा सके जो इस आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी से चूक गए हैं. राज्य संघों को लिखे पत्र में शाह ने सूचित किया है कि उनके प्रस्ताव को वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाले स्थलों के अधिकारियों ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया है जिसमें दिल्ली, धर्मशाला, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, बेंगलुरू और लखनऊ शामिल हैं.

ऐसे मिलेगा बाकी मैदानों को मेजबानी का मौका

हालांकि वर्ल्ड कप के दौरान सिर्फ अभ्यास मैचों की मेजबानी करने वाले गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम को आगामी सीजन में मेजबानी का मौका मिलेगा. शाह ने इस हफ्ते की शुरुआत में वर्ल्ड कप के कार्यक्रम की घोषणा से पहले राज्य संघों के प्रमुखों से मुलाकात की थी. शाह ने कहा, 'हमारी बैठक के दौरान मैंने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के मैचों का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए एक समाधान का प्रस्ताव रखा था. मैंने अभ्यास मैचों की मेजबानी करने वाले असम और केरल को छोड़कर अन्य मेजबान संघों से वनडे मैचों की मेजबानी की अपनी बारी स्वैच्छिक रूप से छोड़ने का अनुरोध किया था. यह प्रस्ताव उन राज्य संघों को समायोजित करने के लिए रखा गया था जो दुर्भाग्य से क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों की मेजबानी करने से चूक गए थे.'

जय शाह ने लेटर में क्या कहा?

सचिव जय शाह ने लेटर में कहा, 'मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रस्ताव को बैठक में भाग लेने वाले सभी संघों से सर्वसम्मत सहमति और समर्थन मिला है.' वर्ल्ड कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में आयोजित किया जाएगा. हैदराबाद को छोड़कर सभी मुख्य स्थलों को आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान पांच मैचों की मेजबानी मिलेगी. हैदराबाद छह अक्टूबर से तीन मैचों के आयोजन से पहले पाकिस्तान के दो अभ्यास मैचों की मेजबानी करेगा. पाकिस्तान वर्ल्ड कप के अपने दो लीग मैच उप्पल के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेलेगा.

Trending news